ब्यूटी प्रोडक्ट असली है या नकली, ऐसे करें पहचान

महिलाएं अपनी खूबसूरत को बढ़ाने के लिए मेकअप प्रोडक्ट का यूज करते हैं। वहीं मार्केट मे कई मेकअप ब्रांड है जो जिनका प्रोडक्ट महिलाओं को काफी पसंद आते हैं। बता दें कि ब्यूटी प्रोडक्ट की बढ़ती मांग के चलते बाजार में नकली मेकअप प्रोडक्ट के मामले सामने आ रहे हैं। नकली मेकअप का सामान फेमस ब्रांड का होता हैं। फेमस ब्रांड का नाम यूज करके बेकार क्वालिटी वालें मेकअप प्रोडक्ट मार्केट में बेचे जा रहे हैं। जानकारी के अभाव की वजह से लोगों को असली और नकली मेकअप प्रोडक्ट की पहचान नहीं होती है।

इससे ना केवल स्किन का नुकसान होता हैं, बल्कि पैसे भी ज्यादा देने पड़ते हैं। ऐसे में असली और नकली ब्यूटी प्रोडक्ट की जानकारी होनी चाहिए। चलिए जानते हैं कि कैसे असली और नकली ब्यूटी प्रोडक्ट की पहचान की जा सकती है।

ब्रांड की रिटेल शॉप से शॉपिंग
मेकअप का सामान हमेशा ऑनलाइन या फिर रिटेल शॉप से खरीदना चाहिए। ऐसी जगह से मेकअप प्रोडक्ट का आर्टिफिशियल होने का डर कम होता है। रिटेल की शॉप से मेकअप प्रोडक्ट खरीदने से बिल मिलता है जिससे साबित होता है कि आपने कौन सा मेकअप प्रोडक्ट खरीदा है।

डिस्काउंट के लालच में ना आएं
कई बार दुकानदार अपने फायदे के लिए मंहगे ब्रांड पर डिस्काउंट देते हैं। लेकिन कई बार लोग मार्केटिंग ट्रिक्स की वजह से ऐसा करते हैं। इसलिए मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय किसी भी लालच में ना आएं

ब्रांड लेबलिंग की जांच
महिलाओं को मेकअप करना बहुत पसंद होता हैं। ऐसे में वह मेकअप प्रोडक्ट खरीदती हैं। मेकअप प्रोडक्ट खरदते समय हमेशा मेकअप प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर खास ध्यान देना चाहिए। क्योकि नकली मेकअप प्रोडक्ट लगभग ओरिजिनल प्रोडक्ट की तरह रंग और डिजाइन में एक जैसे होते है। लेकिन नकली और असली मेकअप प्रोडक्ट की पैकेजिंग और कलर में थोड़ा सा फर्क होता है। इसलिए मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑफिशियल वेबसाइट
कुछ महिलाएं केवल एक ब्रांड के मेकअप प्रोडक्ट यूज करती हैं। अगर आप भी किसी ब्रांड के प्रोडक्ट रेगुलर यूज करते हैं, तो आप इन बेसिक चीजों की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

सीरियल नंबर से करें चेक
आप किसी भी मेकअप ब्रांड के प्रोडक्ट यूज करती हो, हर मेकअप प्रोडक्ट का नंबर होता हैं। मेकअप ब्रांड के सीरियल नंबर से बताया लगया जा सकता है कि ये मेकअप प्रोडक्ट असली है या नकली। वहीं मेकअप प्रोडक्ट खदीरने के बाद उसे सीधे फेस पर नहीं लगाना चाहिए। पहले हाथ के किसी हिस्से पर लगा कर देखना चाहिए कि इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान तो नहीं हो रहा हैं।

आईशैडो का नाम
असली ब्रांड में आईशैडो की किट में आईशैडो के कलर का नाम लिखा होता हैं। वहीं नकली आईशैडो किट में कलर का नाम नहीं लिखा होता हैं। जब भी आईशैड खरीदने जाए तो ये ध्यान रखना की आपके आईशैडो किट में कलर का नाम लिखा है या नहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *