बॉम्बे हाई कोर्ट ने भेजा नितिन गडकरी को नोटिस

मुंबई
बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और भारतीय निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी कर याचिका पर जवाब देने का आदेश दिया है। हाई कोर्ट ने 2019 के लोकसभा चुनाव में गडकरी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना जवाब देने के लिए कहा है। हाई कोर्ट ने मामले की आगे की सुनवाई के लिए 22 अगस्त की तिथि तय की है।

बता दें कि कांग्रेस के नेता नाना पटोले, वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार मनोहर डबरासे और नफीस खान ने निर्वाचन प्रक्रिया में चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर की थी। इस पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति ए एस चंदुरकर की एकल पीठ ने गुरुवार को नोटिस जारी किया। पटोले और डबरासे इस साल लोकसभा चुनाव में नागपुर सीट से गडकरी के खिलाफ खड़े हुए थे।

बीजेपी उम्मीदवार नितिन गडकरी ने पटोले को 1.97 लाख मतों के अंतर से हराया था। पटोले ने आरोप लगाया है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए तय प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया। डबरासे ने आरोप लगाया कि मतदान के दौरान त्रुटिपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया गया।

याचिकाकर्ताओं के वकील की दलीलें सुनने के बाद न्यायमूर्ति चंदुरकर ने गडकरी, निर्वाचन आयोग और उस आयुक्त को नोटिस जारी किए जो नागपुर के लिए निर्वाचन अधिकारी थे। अदालत ने उन्हें इन याचिकाओं में लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए शपथपत्र दायर करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *