बैट पर हेल्मेट टांग गेल का क्रिकेट से ‘संन्यास’

पोर्ट ऑफ स्पेन
भारत और वेस्ट इंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा तीसरा और आखिरी वनडे मैच यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के लिए खास था। गेल इस वनडे सीरीज के बाद अपने इंटरनैशनल करियर से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं और यह संभवत: आखिरी बार था, जब क्रिस गेल ने आखिरी बार विंडीज टीम के लिए लाल रंग की जर्सी पहनी। गेल ने यहां ताबड़तोड़ अंदाज में 72 रन की पारी खेल अपने फैन्स का दिल जीत लिया।

गेल अपनी अंतिम अंतरराष्ट्रीय पारी में उसी अंदाज में दिखाई दिए, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। अपनी अंतिम अंतरराष्ट्रीय पारी में गेल ने 41 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 5 छक्के और 8 चौके बरसाकर उन्होंने शानदार 72 रन ठोक डाले। युवा गेंदबाज खलील अहमद की गेंद पर वह विराट कोहली को अपना कैच थमा कर पविलियन लौटे।

इस मैच से पहले यह चैंपियन खिलाड़ी बिल्कुल भी लय में नहीं था। 3 मैचों की इस वनडे सीरीज के पहले दो मैच में खुद को यूनिवर्स बॉस कहने वाले गेल सिर्फ (4 और 11) 15 रन ही बना पाए थे। लेकिन इस बार जब उन्होंने बल्ला थामा तो फिर रनों का सूखा खत्म कर अपनी चिरपरिचित अंदाज में बैटिंग की। इस पारी में ठोकी गई यह फिफ्टी उनके वनडे करियर की 54वीं हाफ सेंचुरी थी। 39 वर्षीय गेल जब आउट होकर पविलियन लौटे तो पूरी भारतीय टीम ने उनकी आखिरी पारी को सलाम ठोककर उन्हें मैदान से विदा किया।

क्रिस गेल यूनिवर्स बॉस स्टाइल में ही मैदान से पविलियन लौटे। मैदान से बाहर जाते समय गेल ने अपने हेल्मेट को बल्ले के ऊपर लगा दिया। वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों ने भी खड़े होकर उनका अभिवादन किया। यह गेल के वनडे करियर का 301वां मैच था और इसके लिए आज उन्होंने 301 नंबर की ही जर्सी पहनी। गेल ने 20 साल लंबे अपने करियर में 301 मैचों में 25 शतक और 54 अर्धशतक की मदद से 10480 रन बनाए है।

वनडे के अलावा उन्होंने 103 टेस्ट में 15 शतकीय पारी की दम पर 7214 रन बनाए हैं। गेल ने साल 2014 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में नहीं खेला है। उनके टी20 इंटरनैशनल करियर की बात करें तो 58 मैचों में 1627 रन उनके नाम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *