हैदराबाद में वॉर्नर और बेयरस्टो की आंधी, IPL में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

हैदराबाद            
सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच रविवार को IPL सीजन 12 के 11वें मुकाबले में SRH के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की.

इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी. जॉनी बेयरस्टो ने सिर्फ 52 गेंदों में ही अपना पहला आईपीएल शतक ठोक दिया.  बेयरस्टो ने 56 गेंदों में 114 रनों की तूफानी पारी खेली.

इसके बाद डेविड वॉर्नर भी भला कहां पीछे रहने वाले थे. बॉल टेंपरिंग की वजह से बैन के बाद वापसी करने वाले वॉर्नर ने 54 गेंदों में अपना चौथा आईपीएल शतक ठोक दिया और विराट कोहली और शेन वॉटसन के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

आईपीएल में शेन वॉटसन और विराट कोहली के नाम चार-चार शतक हैं, वहीं इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल सबसे आगे हैं, जिनके नाम 6 आईपीएल शतक हैं.

जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर ने मिलकर आईपीएल इतिहास में ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया है. बेयरस्टो और वॉर्नर ने 185 रनों की साझेदारी कर गौतम गंभीर व क्रिस लिन की पार्टनरशिप के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने 2017 में गुजरात लायंस के खिलाफ पहले विकेट के लिए 184 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की थी.

IPL में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप:

185* जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर, हैदराबाद बनाम बेंगलुरु ,  2019

184* गौतम गंभीर और क्रिस लिन, कोलकाता बनाम गुजरात, 2017

167  क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान, बेंगलुरु बनाम पुणे, 2013

163* सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ,  मुंबई बनाम राजस्थान, 2012

बेयरस्टो ने 56 गेंदों पर 12 चौके और सात छक्के लगाए. इस सीजन में बेयरस्टो शतक लगाने वाले दूसरे और वॉर्नर तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ 102 नाबाद शतकीय पारी खेली थी.

एक ही टी-20 पारी में कब-कब लगे दो बल्लेबाजों के शतक

ओब्रायन और मार्शल, ग्लूस्टरशायर बनाम मिडिलसेक्स, अक्सब्रिज, 2011

कोहली और डिविलियर्स, बेंगलुरु बनाम गुजरात, बेंगलुरु, 2016

एलेक्स हेल्स और रेली रोस्को रोसौव, रंगपुर राइडर्स बनाम चटगांव वाइकिंग्स, चटगांव, 2019

बेयरस्टो और वॉर्नर, हैदराबाद बनाम बेंगलुरु, 2019

बेयरस्टो के आउट होने के बाद विजय शंकर (9) भी 17.3 ओवर में 202 रन के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. हालांकि वॉर्नर ने आक्रामक खेल जारी रखते हुए टीम को दो विकेट पर 231 रन के स्कोर तक पहुंचा.

आईपीएल में बेंगलुरु के खिलाफ किसी भी टीम का यह दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने धर्मशाला में 2011 में बेंगलुरु के खिलाफ दो विकेट पर 232 रन बनाए थे.

वॉर्नर का आईपीएल में यह चौथा शतक है. उन्होंने 55 गेंदों पर पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए. यूसुफ पठान ने नाबाद छह रन बनाए.

आईपीएल में यह तीसरा मौका है जब एक ही पारी में दो बल्लेबाजों में शतक जड़ा है. इससे पहले बेंगलुरु के कोहली और डिविलियर्स ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ शतक लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *