बेसन फेस पैक से आपकी स्‍किन हो जाएगी बिल्‍कुल दूध जैसी गोरी

 

खूबसूरत, दमकती और गोरी त्‍वचा हर किसी को आकर्षित करती है। गोरापन पाने के लिए लड़कियां मेकअप से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने के अपने अलग ही नुकसान झेलने पड़ते हैं।

वैसे तो जीन्स से त्वचा गोरी या काली बनती है। लेकिन अगर आप चाहें तो स्‍किन टोन में थोड़ा सुधार कर स्‍किन को चमकदार और साफ बनाया जा सकता है। कुछ घरेलू नुस्‍खे हैं जो आपकी डार्क स्‍किन टोन को कुछ हद तक निखारा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसा ही फेस पैक बनाना सिखाएंगे जिससे स्‍किन का दबा हुआ रंग निखर आएगा। यहां जानें बेसन और मुलेठी से तैयार होने वाले फेस पैक के बारे में…

​सामग्री
बेसन – 2 बड़ा चम्‍मच, मुलेठी – 1 बड़ा चम्‍मच, गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर – 1 छोटा चम्‍मच, शहद – 1 छोटा चम्‍मच, नींबू- 1 चम्‍मच, ठंडा – दूध (जरूरत के अनुसार)

बनाने और लगाने की विधि-

एक कटोरी में बताई गई इन सभी सामग्रियों को आपस में एक-एक कर के मिक्‍स कर लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्‍ट जब सूखने लगे तब इसे सादे पानी से धो लें। ध्‍यान रखें कि पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा हो। इस पेस्‍ट को सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाना है।

​स्‍किन में निखार भरता है बेसन
बेसन में क्षारीय गुण होते हैं, जो त्वचा के पीएच को बनाए रखने के लिए क्लींजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। बेसन पोर्स को गहराई से साफ कर उसमें जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए जाना जाता है। बेसन चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालने में मदद करता है। इसकी जो सबसे अच्‍छी बात है वह यह कि इसे लगाने से स्‍किन बिल्‍कुल भी ड्राय नहीं होती। यह नमी को नियंत्रित करता है और त्वचा को कोमल रखता है।

​मुलेठी से स्‍किन हो जाती है गोरी
मुलेठी स्‍किन से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही उसे गोरा भी बनाती है। यह चेहरे से दाग-धब्‍बे, कालापन और निशान दूर करती है। मुलेठी से बना पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरों से भी मुक्‍ति मिलती है। मुलेठी का पेस्ट हमारी स्किन में मेलेनिन को बनने से रोकता है।

​गुलाब की पंखुडियों के फायदे
गुलाब के फूल में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे मुंहासों की समस्या दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करता है। इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने से स्‍किन से डेड स्‍किन हटती है जिससे त्‍वचा चमकदार बनती है।

​चेहरे के लिए कच्‍चा दूध है फायदेमंद
कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है। दूध में मौजूद यह तत्व आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। रात में कच्‍चा दूध लगाकर सोने से सुबह स्‍किन काफी साफ दिखाई देती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्‍किन को ड्रायनेस से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *