महिलाओं की तुलना में पुरुषों का वजन तेजी से होता है कम

अधिकतर लोगों का मानना होता है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों का वजन तेजी से कम होता है, जबकि दोनों के डॉयट और वर्कआउट में समान रूप से पालन करते हैं। इसके बाद भी पुरुष का वजन जल्दी कम हो जाता है। हां, यह बात बिल्कुल सच है कि कई कारणों से महिलाओं की तुलना पुरुष जल्दी वजन कम कर लेते हैं।

स्टडी
एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खाने को लेकर अधिक जुनून होता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि वजन कम करने वाले खाने पर लगभग 25 प्रतिशत महिलाएं हर आधे घंटे में सोचती हैं। दूसरा कारण यह भी है कि पुरषों की तुलना में महिलाएं खाने के साथ भावनात्मक रूप जुड़ीं होती हैं।

वहीं, एक किताब में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में दोनों के दिमान की स्कैन स्टडी के बारे में बताया गया। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने एक दिन से खाना नहीं खाए महिलाओं और पुरुषों के के सामने स्वादिष्ट खाना रखा। इसके बाद पाया गया कि खाने को लेकर महिलाओं की तुलना में पुरुषों के दिमाग ने कम प्रतिक्रिया दी। पुरुषो के लिए उनके पसंदीदा खाने को लेकर इच्छाओं को नियंत्रित करना आसान था।

इसके अलावा पुरुषो में तेजी से मेटाबॉलिजम होता है। एक पुरुष का औसत मेटाबॉलिजम उसी वजन और ऊंचाई की महिला की तुलना में 5 से 10 फीसदी ज्यादा होता है। इसके पीछे कारण है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक पतली मांसपेशी होती है जो उन्हें अधिक कैलोरी जलाने में मदद करती है। इससे पुरुषों को वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा पुरुषों का बॉडी स्ट्रक्चर महिलाओं से काफी अलग होता है, इस कारण भी पुरुष जल्दी वजन कम कर लेते है।

सलाह
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भावनात्मक खाने से सलाद दी जाती है। उदाहरण के तौर पर, यदि आपका दिन किसी कारण अच्छा नहीं है तो खुद को खुश करने के लिए पंसदीदा खाना न खाएं, क्योंकि यह आपकी वजन घटाने की योजना में बाधा बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *