बीजेपी जम्मू-कश्मीर नेताओं के साथ अहम बैठक करेंगे अमित शाह, पीएम मोदी भी रह सकते हैं मौजूद

नई दिल्ली
गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज (मंगलवार) बीजेपी जम्मू-कश्मीर कोरग्रुप के साथ मीटिंग करेंगे। पिछले दिनों से जम्मू-कश्मीर में चल रहे घटनाक्रम के बाद से यह मीटिंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। खबर है कि इस मीटिंग में खुद पीएम मोदी भी मौजूद रह सकते हैं। हालांकि इसकी अधिकरिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। इस मीटिंग में शाह के अलावा पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रवींद्र रैना और पूर्व उप मुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे।

चुनाव में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव में अच्छी खासी वोटिंग हुई थी। राज्य की मुख्य पार्टियों द्वारा इस चुनाव का बायकॉट करने के बावजूद लोगों ने अपने घरों से निकलकर वोट किया। इस पूरे घटनाक्रम के बाद से बीजेपी काफी उत्साहित है। पार्टी का मानना है कि वह आने वाले विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा भी लंबे प्रवास पर राज्य में रहेंगे। इसके अलावा बीजेपी की मीटिंग में कोर ग्रुप के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

पार्टी के एक सनियर नेता का कहना है, 'हम इस बार घाटी में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं, ऐसे में पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया है।' साल 2017 में बीजेपी ने 87 सदस्यों की विधानसभा में 25 सीटों पर कब्जा किया था। हालांकि ये सभी सीटें जम्मू क्षेत्र की हैं, पार्टी घाटी और लद्दाख क्षेत्र में अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी। पिछले साल हुए पंचायत चुनाव में 74 प्रतिशत लोगों ने वोट किया था। इसमें जम्मू क्षेत्र में सामान्य 83 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जबकि घाटी में 41.3 प्रतिशत वोटिंग हुई थी जो आम चुनाव में हुई वोटिंग से ज्यादा है। पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस ने इस चुनाव का बहिष्कार किया था।

35ए है बड़ा मुद्दा
पिछले दिनों केंद्र सरकार ने अर्द्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 100 कंपनियों को राज्य में भेजा है। इससे राजनीतिक गलियारों में भी हलचल तेज हो रही है। पीडीपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का कहना है कि 35ए से छेड़छाड़ की कोशिश करने वालों के हाथ जलकर राख हो जाएंगे। पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं का आरोप है कि केंद्र सरकार 35 ए को हटाने की तैयारी कर रही है, इसी कारण राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है। हालांकि सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन कश्मीर में किसी बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं, इस इनपुट के बाद राज्य में ज्यादा मुस्तैदी के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *