साउथ में बीजेपी को मिला सबसे बड़ा सहयोगी, AIADMK से आज हो सकता है गठबंधन का ऐलान

नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी अपने कुनबे को सहेज कर रखने के साथ-साथ नए सहयोगियों को साथ जोड़ने के मिशन पर जुट गई है. महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन के ऐलान के एक दिन बाद मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम (AIADMK) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के लिए तैयार कर लिया है. तमिलनाडु में बीजेपी, AIADMK, पीएमके और डीएमडीके के साथ कई अन्य दल मिलकर चुनावी मैदान में उतरेंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह तमिलनाडु में AIADMK सहित छोटे दलों के साथ गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं. बीजेपी और AIADMK सहित बाकी दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला भी तय हो गया है. बीजेपी और AIADMK  दोनों पार्टियां अपने हिस्से में से सहयोगी छोटी पार्टियों को भी सीटें देंगी.

सूबे की कुल 39 लोकसभा सीटों में से AIADMK सबसे ज्यादा 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. AIADMK अपने कोटे की 25 सीटों में से जीके वासन की टीएमसी, एन रंगास्वामी की एनआरसी और के कृष्णास्वामी की पीटी जैसी पार्टियों को सीटें देंगी.

वहीं, बीजेपी के कोटे में 14 सीटें आई हैं. इनमें से बीजेपी 8, पीएमके 3 और डीएमडीके 3 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेंगी. इसके अलावा पुडुचेरी की एकमात्र सीट को भी गंठबंधन का हिस्सा बनाया गया है जो पीएमके के खाते में जा सकती है.

तमिलनाडु की राजनीति में 2019 की सियासी लड़ाई काफी दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है. डीएमके ने जहां कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है तो वहीं बीजेपी ने AIADMK समेत छोटे दलों को मिलाकर चुनावी मैदान में उतरने की रणनीति बनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *