बीजेडी मंत्री बोले- नवीन प्रधानमंत्री पद के सबसे बढ़‍िया उम्‍मीदवार

  भुवनेश्‍वर 
केंद्र में नई सरकार बनने में क्षेत्रीय दलों की भूमिका पर अटकलों के बीच बीजू जनता दल (बीजेडी) के एक सीनियर नेता ने ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक का नाम प्रधानमंत्री उम्‍मीदवार के रूप में सामने रखा है। लोकसभा चुनावों के नतीजे 23 मई को आने हैं।  बीजेडी के उपाध्‍यक्ष और राज्‍य में सहकारिता, खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण मंत्री, सूर्य नारायण पात्रो का कहना है, 'वह (नवीन) प्रधानमंत्री बनने के बहुत अधिक उपयुक्‍त हैं।' साथ ही पात्रो ने यह भी साफ किया कि नवीन पटनायक को प्रधानमंत्री बनने के लिए कांग्रेस का समर्थन नहीं लेना चाहिए। 
 
इसके पीछे उन्‍होंने वजह बताते हुए कहा, 'कांग्रेस का इतिहास रहा है कि वह पहले तो किसी नेता को प्रधानमंत्री बनने के लिए समर्थन देती है लेकिन कुछ महीनों बाद ही पीछे हट जाती है।' अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि पात्रो ने यह बयान नवीन पटनायक या बीजेडी की सहमति से दिया है या नहीं। 

ओडिशा का राजनीतिक परिदृश्‍य 
प्रदेश में लोकसभा की कुल 21 सीटें हैं। प्रदेश में इसबार मामला त्रिकोणीय हो सकता है। प्रदेश में मुख्‍य मुकाबला सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजेडी), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच में रहा। 

ओडिशा में 11 अप्रैल को चार, 18 अप्रैल को पांच, 23 अप्रैल को छह और 29 अप्रैल को छह लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं। प्रदेश में सत्ताधारी बीजेडी को चुनौती देने के लिए बीजेपी पूरा दम लगा चुकी है। बीजेडी के कई नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। पिछले लोकसभा चुनावों की बात करें तो 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेडी को 21 में से 20 और बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *