बीएसपी में दूसरे दिन भी हादसा, इलेक्ट्रिक फ्लैश में जूनियर मैनेजर सहित 3 झुलसे

भिलाई
बीएसपी में लगातार दूसरे दिन हादसा हुआ। बुधवार को फर्नेस-7 के पीछे एमएसडीएस-2 के सब स्टेशन में मेंटेनेंस के दौरान इलेक्ट्रिक फ्लैश होने से एक अफसर सहित तीन लोग झुलस गए। सभी को इलाज के लिए सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है।

तीनों की हालत खतरे से बाहर बताई गई है। घटना बुधवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे की है। पावर सिस्टम डिपार्टमेंट जो कि संयंत्र के विभिन्न विभागों को बिजली सप्लाई सुनिश्चित करता है। वह बुधवार को पावर इन कमर सब स्टेशन के 15 ए से बीएसपी के मडगन विभाग को बिजली सप्लाई देने का कार्य चल रहा था। इसके लिए स्पेयर फीडर-6 से मडगन के लिए आउट गोइंग कनेक्शन किया गया था।

बुधवार को उसकी सप्लाई भी जानी थी। स्टैंडर्ड प्रैक्टिस के अनुसार ब्रेकर को पहले आइडल कंडीशन में बिना सप्लाई दिए चालू एवं बंद किया जाता है। साथ ही ब्रेकर को सीधे नहीं बल्कि दोनों साइड से खड़े होकर अंदर डाला जाता है। जब फीडर को अंदर भेजा जा रहा था तब अचानक फ्लैश हुआ और मौके पर मौजूद  जूनियर मैनेजर प्रताप सिंह ध्रुव (45 प्रतिशत) सीनियर टेक्नीशियन मनोज कुमार पटेल (30 प्रतिशत) दोनों एमएसडीएस के स्टाफ है।

उनके साथ ट्रेनीज देवेंद्र कुमार साहू (30 प्रतिशत) झुलस गए। इसके पूर्व बुधवार को वर्क्स बिल्डिंग नंबर 3 में इलेक्ट्रिक पैनल में आग लगने से पूरी बिल्डिंग धुएं की चपेट में आ गई। जिसके कारण कर्मियों में भगदड़ की स्थिति निर्मित हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *