बिहार 30 हजार से अधिक शारीरिक शिक्षा टीचर की वैकेंसी जल्द

पटना
कोरोना और लॉकडाउन के चलते ना केवल बिहार बल्कि पूरे देश में बेरोजगारी बढ़ी है। ऐसे में नौकरी की वैकेंसी की बात हर बेरोजगार के चेहरे पर खुशी ला सकती है। बिहार में जल्द ही 30 हजार से अधिक शारीरिक शिक्षा टीचर नियुक्त किये जायेंगे। हालांकि ये भर्ती नियोजन प्रक्रिया के तहत होंगे। इसका शेड्यूल एक-दो दिनों में जारी किया जा सकता है। फिजिकल टीचरों की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है।

बिहार में के मिडिल और हाइस्कूलों में फिजिकल टीचरों के अधिकतर पद खाली हैं। प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में फिजिकल टीचरों की भारी कमी है, इसे देखते हुए नियोजन प्रक्रिया के तहत 30 हजार टीचरों की भर्ती करने की तैयारी है। इसके लिए शेड्यूल तैयार किया जा रहा है।

2006-07 में ट्रेंड शारीरिक शिक्षा शिक्षक नियुक्त किये गये थे। शारीरिक शिक्षकों का नया नाम शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक कर दिया गया है। इसके बाद से हजारों अभ्यर्थी सीटीइटी पास करके वैकेंसी निकलने का इंतजार कर रहे हैं। छह हजार से अधिक हाइस्कूलों में फिजिकल टीचरों के 80% से अधिक पद खाली हैं। मिडिल स्कूलों का भी यही हाल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कहते रहे हैं कि बच्चों के बीच खेल-कूद को बढ़ावा देना जरूरी है। हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले वह जब कभी बच्चों से सीधा संवाद करते हैं तो इस बात पर जोर देते रहे हैं। पीएम के इसी सलाह पर हरियाणा के स्कूलों में योग टीचर की बहाली की गई है। माना जा रहा है कि बिहार सरकार भी अपने स्कूली बच्चों को फिजिकली रूप से स्ट्रांग बनाने की कोशिश में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *