बिहार में लू का कहर: गया में 12 तो औरंगाबाद में 25 की गई जान

पटना     
बिहार में गर्मी आग बनकर बरस रही है. लू लगने से गया में 12 लोगों की मौत हो गई है जबकि 40 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं औरंगाबाद में भी लू लगने के कारण 25 लोगों की मौत हो गई. सदर अस्पताल के सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की है. सिविल सर्जन के मुताबिक लू लगने के कारण शनिवार दोपहर तीन बजे के बाद 25 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों 4 लाख रुपये का सहयोग देने का ऐलान किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, औरंगाबाद में अचानक शनिवार दोपहर से शाम तक लू से मरने वालों की संख्या एक, पांच, सात, नौ, पन्द्रह, बीस होते हुए 25 तक पहुंच गई. सदर अस्पताल के सिविल सर्जन और चिकित्सक की मानें तो अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. और लगातार अलग-अलग प्रखंडों से मिल रही सूचना के बाद कहा जा सकता है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. हालांकि, यह बिहार के किसी एक जिले में एक दिन में लू से मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है.

मामले की सूचना मिलते ही औरंगाबाद एसडीओ प्रदीप कुमार और एसडीपीओ अनूप कुमार दल बल के साथ सदर अस्पताल पहुंचे. वो पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं, एक ही दिन में लू लगने से इतनी संख्या में लोगों के मारे जाने की यह पहली घटना बताई जा रही है.

मौसम विभाग के अनुसार गया में शनिवार को 45.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं, औरंगाबाद में शनिवार को दोपहर के बाद अधिकतम पारा 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्मी से रविवार को भी राहत मिलने की आशंका नहीं है. रविवार को भी यहां अधिकतम तामपान 43 डिग्री सेल्सियस से दर्ज होने का आनुमान है. जून में सूर्य से पृथ्वी की दूरी सबसे कम होने के कारण किरणें सीधे पड़ रहीं हैं इसलिए लू के थपेड़े गर्मी और जलन का अहसास ज्यादा करा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *