बिहार में कांग्रेस की ‘जन आकांक्षा रैली’ से राहुल का हमला

पटना
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उन तालियों को हथियार बनाकर रविवार को हमला किया जब वे संसद के बजट सत्र में 5 मिनट तक बजाते रहे। राहुल गांधी ने कहा कि बजट में मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की। भाजपा के नेताओं ने कहा कि ऐतिहासिक निर्णय लिया है, और पांच मिनट तक उन्होंने धड़ाधड़ तालियां बजाईं। किसानों के लिए उन्होंने ऐतिहासिक काम किया। मोदी जी यूं ताली बजा रहे हैं। पता है उन्होंने क्या ऐतिहासिक काम किया है? किसानों को 17 रुपए दिए और किसान के परिवार के लिए दिन के साढ़े तीन रुपए दिए। तो मोदी जी की सरकार ने किसानों को 3.50 रूपए दिए और भाजपा के मंत्री धड़ाधड़ संसद में ताली बजाते रहे। लेकिन मोदी जी ने अनिल अंबानी को तीस हजार करोड़ रुपए, नीरव मोदी को पैंतीस हजार करोड़, मेहुल चौकसी को तीस हजार करोड़ और विजय माल्या को दस हजार करोड़ रुपए दे दिए और किसान के परिवार को साढ़े तीन रुपए देकर तालियां बजवाईं जाती है। यह किसानों के साथ मजाक है। 
30 साल बाद पटना के गांधी मैदान में आयोजित कांग्रेस की ‘जन आकांक्षा रैली’ को राहुल गांधी ने संबोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला है। मोदी कहते हैं कि हर आदमी को 15 लाख देंगे, लेकिन यहां कोई ऐसा है जिसे मिला है। बिहार में विपक्ष की सरकार आने वाली है। इसके गहरे कारण हैं। मोदी जी जहां जाते हैं बड़े बड़े वादे कर जाते हैं। नीतीश जी की भी यही आदत है। लेकिन वादे पूरे नहीं किए जाते हैं। 

कर्जमाफी के साथ गरीबों को मिलेगी न्यूनतम आय की गारंटी
राहुल गांधी ने कहा कि दिल्ली में कांग्रेस की सरकार आई तो राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हमने जो किया वो हम पूरे देश में करेंगे। किसानों का कर्ज माफ होगा। गरीब परिवारों को न्यूनतम आय की गारंटी कांग्रेस सरकार देगी। राहुल गांधी ने कहा कि मैं झूठा वादा नहीं करता। आज पटना यूनिवर्सिटी की हालत खराब है। हम सत्ता में आते ही पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वयविद्यालय का दर्जा देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हरियाण पंजाब में हरित क्रांति हुई थी। दूसरी हरित क्रांति, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में होगी और अब मैं उसमें बिहार का नाम भी जोड़ना चाहता हूं। उन्होंने यह भी कहा कि लालूजी और तेजस्वी के साथ मिलकर कांग्रेस बैक फुट पर नहीं बल्कि फ्रंटफुट पर खेलेगी और समय आने पर छक्के भी मारेगी। उन्होंने कहा कि आपने मौका दिया तो आरजेडी, मांझी, कुशवाह और कांग्रेस का गठबंधन ही काम करके दिखाएगा।

भाजपा ने मप्र को सब बुरे कामों में नंबर वन बनाया: कमलनाथ
मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मप्र में 15 साल भाजपा की सरकार थी, मप्र को भाजपा ने सब बुरे कामों में नंबर वन बनाया है। रेप में नंबर वन, बेरोजगारी में नंबर वन, किसानों की हत्याओं में नंबर वन, महिलाओं पर अत्याचार में नंबर वन। मप्र के लोगों ने सच्चाई देखकर फैसला किया और फिर भाजपा को घर बैठा दिया। उन्होंने कहा कि अपने देश में 4.5 लाख गांव हैं। इनमें तीन चीजें मिलेंगी, पहला पूजा स्थल, दूसरा फूल का घर और तीसरा कांग्रेस परिवार का सदस्यगण। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 2019 में कांग्रेस से हाथ मिलाए और भाजपा को सत्ता से बाहर करें।

मोदी झूठ की 'फैक्ट्री', आरएसएस 'रिटेलर' : तेजस्वी
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झूठ की फैक्ट्री और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को उसका रिटेलर (खुदरा विक्रेता) बताया और कहा कि इन लोगों ने बिहार को ठगने का काम किया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जिम्मेदारी है कि किस तरह से सहयोगी दलों को साथ लेकर चलना है। क्योंकि सबको मिलकर भाजपा को हराना है। तेजस्वी ने कहा कि मेरे पिता शेर हैं। वह उनकी (भाजपा) गीदड़ भभकी से डरने वाले नहीं हैं। लोग हमसे पूछते हैं कि आप राहुल गांधी को पीएम के तौर पर स्वीकार करेंगे। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के योग्य हैं। वह योग्य नेता है। लेकिन उन्हें सहयोगियों को लेकर कैसे चलना है, इसकी भी उनकी जिम्मेदारी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *