महाराष्ट्र चुनाव: BJP का सावरकर को भारत रत्न दिलाने का वादा

मुंबई
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणापत्र में बीजेपी ने स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर) को भारत रत्न दिलाने का वादा किया है। बता दें कि बीजेपी और महाराष्ट्र में सहयोगी संगठन शिवसेना लंबे समय से सावरकर को भारत रत्न देने की वकालत करते रहे हैं। बीजेपी ने घोषणापत्र में सावरकर के अलावा डॉ. भीमाराव आंबेडकर और सावित्रीबाई फुले को भी भारत रत्न दिलाने का वादा किया है। बता दें कि भारत रत्न सम्मान के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रपति से संस्तुति करते हैं और हर साल सिर्फ तीन अवॉर्ड दिए जाते हैं।

पहले शिवसेना ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया और अब बीजेपी भी घोषणापत्र (संकल्प पत्र-2019) के साथ जनता के सामने आ गई है। कई लोकलुभावन चुनावी वादों का जिक्र कर दोबारा सत्ता हासिल करने के लिए बीजेपी दमखम के साथ मैदान में है। संकल्प पत्र में बीजेपी ने स्वास्थ्य और शिक्षा पर जोर दिया है। साथ ही सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है।

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किसानों और युवाओं को भी लुभाने की कोशिश की है। किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली देने के वादे के साथ ही बीजेपी ने युवाओं के लिए एक करोड़ रोजगार देने का भी वादा किया है। वहीं, भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ने की भी बात कही गई है।

शिवसेना ने किया यह वादा
इसके अलावा शिवसेना ने बिजली की दरों में 30 फीसदी कटौती और किसानों की कर्जमाफी का भी वादा किया है। शिवसेना ने '1 रुपये क्लिनिक' खोलने का भी वादा किया है, जहां गरीबों का सिर्फ एक रुपये में हेल्थ चेकअप होगा। बता दें कि मुंबई मेट्रो के कारशेड के लिए बीते 4-5 अक्टूबर को भारी विरोध के बीच आरे में 2141 पेड़ों की कटाई की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *