बिहार के मुजफ्फरपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते थे जार्ज फर्नांडीस

पटना 
पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वो प्रखर समाजवादी नेता के तौर पर जाने जाते थे. वाजपेयी सरकार में मंत्री रहने के साथ ही फर्नांडीस समता पार्टी के संस्थापक सदस्य, श्रमिक नेता और एनडीए के संयोजक भी थे.

उन्होंने सुबह सात बजे अंतिम सांस ली. 88 साल के जार्ज की पहचान देश के दिग्गज नेताओं के रूप में होती थी. जॉर्ज फर्नांडीस का बिहार से गहरा नाता रहा है. वो बिहार के मुजफ्फरपुर से भी सांसद चुने गए थे. जार्ज 1980 में हुए लोकसभा चुनाव में मुजफ्फरपुर से जीते थे. वो वीपी सिंह की सरकार में कुछ सालों के लिए रेलवे मंत्री बने.

1998 के चुनाव में वाजपेयी सरकार पूरी तरह सत्‍ता में आई थी और एनडीए का गठन हुआ था तब जॉर्ज फर्नांडीस एनडीए के संयोजक बने. जॉर्ज एनडीए की सरकार में दोनों बार रक्षामंत्री बने. उनके रक्षामंत्री रहते हुए ही पाकिस्‍तान ने भारत पर हमला कर दिया जिसके बाद कारगिल युद्ध हुआ था. भारतीय सेना ने तब 'ऑपरेशन विजय' के दौरान पाकिस्‍तानी सेना को भागने पर मजबूर कर दिया.

साल 2004 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की हार हुई थी जिसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में वे जदयू के टिकट को छोड़कर निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में मुजफ्फरपुर से लड़े, मगर हार गए. वो लालकृष्ण आडवाणी के भी करीबी माने जाते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *