बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म, कई सियासी दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद

 
पटना

 लोकसभा चुनावों के पहले चरण के तहत बिहार की कुल 40 में से चार सीटों पर मतदान संपन्न हो गए हैं। पहले चरण में बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा सीट पर वोट डाले गए। मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। चार लोकसभा सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे जिनके भाग्य का फैसला 23 मई को होगा। 6 बजे तक राज्य में औसत 53.06 प्रतिशत मतदान हुआ। नवादा विस उपचुनाव में 52 प्रतिशत मतदान हुए।

वहीं ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को पैक कर स्ट्रांग रूम में ले जाया जा रहा है। गया सीट पर एनडीए के घटक दल जदयू के उम्मीदवार विजय मांझी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार जीतन राम मांझी के समर्थकों ने उनके पक्ष में मतदान किया। औरंगाबाद लोकसभा सीट से एनडीए के घटक दल भाजपा के प्रत्याशी सुशील सिंह और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद मैदान में उतरे।
वहीं नवादा सीट पर एनडीए के घटक दल लोजपा प्रत्याशी चंदन कुमार तथा महागठबंधन की पार्टी राजद की उम्मीदवार विभा देवी के बीच मुकाबला हुआ। विभा देवी दुष्कर्म के आरोपी राजवल्लभ यादव की पत्नी हैं। जमुई लोकसभा सीट पर महागठबंधन की सहयोगी पार्टी रालोसपा के प्रत्याशी भूदेव चौधरी और एनडीए के घटक दल लोजपा के उम्मीदवार चिराग पासवान के समर्थकों ने उनके पक्ष में मतदान किया।

पहले चरण के चुनाव में 7486 बूथों पर वोट डाले गए। इन सीटों पर कुल 70 लाख 37 हजार 966 मतदाताओं अपने मतदान का प्रयोग किया। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 36 लाख 83 हजार 885, महिला मतदाताओं की संख्या 33 लाख 53 हजार 809 वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 272 रही। औरंगाबाद में नौ, गया में 13, नवादा में 13 और जमुई में नौ यानि कुल 44 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *