बिहार इंटर आर्ट्स का टॉपर बना बस ड्राइवर का बेटा, IAS ऑफिसर बनकर करेंगे समाज सेवा

पटना 
बिहार में गया कॉलेज के छात्र मनीष कुमार ने 463 अंक लाकर बिहार इंटरमीडिएट के कला संकाय में रोहिणी रानी के साथ संयुक्त रूप से सर्वोच्च स्थान पाया है. दोनों ने 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. मनीष अब बीएचयू या दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय से बीए या बीए में एडमिशन लेना चहते हैं. इसके बाद उनका अगला लक्ष्य सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करना है. वह IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं ताकि समाज के लिए कुछ बेहतर कर सकें.

मनीष की इस कामयाबी से गया कॉलेज गया प्रबंधन के साथ ही उसके परिवार और मुहल्ले वाले बेहद खुश हैं. तीन भाइयों में सबसे छोटे मनीष आर्थिक-सामाजिक रूप से बेहद कमजोर परिवार से आते हैं. पिता छोटा विनोद पासवान निजी बस स्कूल में ड्राइवर हैं जबकि मां सविता देवी गृहिणी हैं. वह दादी, मां, पिता और चार भाई बहन के साथ शहर के चांदचौरा स्थित काफी पुराने मकान में रहता है.

मनीष की पढ़ाई में पिता के साथ ही दोनों बड़े भाइयों का भी सहयोग मिलता रहा है. मनीष की एक छोटी बहन भी है जो अभी पढाई कर रही है. मनीष की माने तो जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलावा आया था तो उसे उम्मीद हो गयी थी कि वह टॉप टेन में जरूर आएंगे.  टॉपर बनने के बाद मनीष बेहद खुश हैं और वह कहते हैं कि आने वाले दिनों में आईएएस अधिकारी बनने के सपने को जरूर पूरा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *