बिहारः यौन शोषण के वो 5 बड़े मामले जिन्होंने सूबे में मचाया बवाल

 
नई दिल्ली 

बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड ने सूबे की सरकार को हिला कर रख दिया था. इसके बाद वहां कई ऐसे मामले सामने आए, जिनमें सरकारी तंत्र और जिस्मफरोशी करने वालों की सांठ गांठ का खुलासा हुआ. राज्य के कई सफेदपोश भी इन मामलों में दागदार निकले. बिहार में यौन उत्पीड़न को वो अकेला मामला नहीं है. बल्कि राज्य के इतिहास में ऐसे कई मामले फाइलों में दफन हैं.

यूं तो बिहार में यौन शोषण की कई घटनाएं सामने आईं, लेकिन हम आपको उन पांच बड़ी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो राज्य की सीमा से बाहर निकल कर पूरे देश में चर्चा का विषय बन गईं. इन घटनाओं को अंजाम देने वालों में केवल अपराधी या आमजन ही नहीं, बल्कि कई राजनेता भी शामिल थे.

नाबालिग ने बताई सफेदपोश की काली करतूत

भोजपुर जिले में जिस्म फरोशी के दलदल में फंसी एक नाबालिग ने पुलिस के सामने अपनी आपबीती सुना कर एक बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा किया. उसने पुलिस और कोर्ट के समक्ष बताया कि उसे संचालिका के कहने पर आरा, पटना और लखनऊ के कई सफेदपोश नेताओं और रसूखदारों के पास जिस्मफरोशी के लिए भेजा जाता था. पीड़िता ने कोर्ट में धारा 164 के तहत कलम बंद बयान देते हुए में खुलासा किया कि सेक्स स्कैंडल की संचालिका अनिता देवी उसे एक विधायक, इंजीनियर और ठेकेदार के पास ले गई थी. हालांकि यह साफ नहीं है कि वह विधायक कौन है और वो किस पार्टी का है. भोजपुर पुलिस ने पीड़िता के भाई की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करके सेक्स रैकेट की संचालिका अनीता देवी समेत 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड

बात साल 2018 की है. टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज ने एक रिपोर्ट जारी की. जिससे पूरे बिहार में हड़कंप मच गया. पता चला कि शेल्टर होम में नाबालिग लड़कियों का यौन उत्पीड़न था. उन्हें हारमोन के इंजेक्शन लगाए जाते थे. उन्हें कई नेताओं और अधिकारियों के साथ संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता था. विरोध करने पर कड़ी सजा दी जाती थी. इस कांड में कई राजनेता के शामिल होने की बात से मामला गर्मा गया था. उस वक्त सूबे की समाज कल्याण मंत्री रही मंजू वर्मा के पति इस कांड में शामिल थे. लिहाजा, उन्हें मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा था.

नेता की नाबालिग बेटी का यौन शोषण

वो साल 2017 था. बिहार में एक हाई प्रोफाइल सेक्स स्कैंडल सामने आया. जिसमें नाबालिग पीड़िता खुद एक नेता की बेटी थी. उस लड़की को शादी का झांसा देकर निखिल प्रियदर्शी नामक एक शख्स ने अपने जाल में फंसाया था. फिर उस लड़की के जिस्म को कई लोगों ने नोंचा था. इस मामले में एक कांग्रेसी नेता के साथ-साथ कई जाने-माने लोग आरोपी थे. जिन्होंने उस लड़की का यौन शोषण किया था.

नालंदा यौन शोषण मामला

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल यानी RJD के एक नेता थे राजबल्लभ यादव. उन्हें पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता था. लिहाजा उनका पार्टी में खासा रसूख था. वो पार्टी के टिकट पर विधायक भी थे. नेता जी का मामला बिल्कुल ठीक चल रहा था, लेकिन एक दिन उनके जीवन में भूचाल आ गया. नेता जी यौन उत्पीड़न के मामले में फंस गए. नालंदा निवासी एक नाबालिग लड़की ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. लड़की ने पुलिस और कोर्ट को बताया कि एक महिला मदद दिलाने के बहाने उसे नेता जी के पास ले गई थी. उसी के बाद राजबल्लभ यादव ने उसके साथ ज्यादती की. अब अपने किए के लिए आरोपी नेता जी और उनकी सहयोगी बनी महिला को अदालत ने सजा सुना दी. अब दोनों जेल में बंद हैं.

शिल्पी जैन मर्डर केस

वर्ष 1999 बिहार में उन दिनों लालू राज था. उनके कार्यकाल के दौरान शिल्पी जैन और गौतम सिंह की हत्या का मामला खूब सुर्खियों में रहा था. इस मामले का आरोपी कोई और नहीं बल्कि लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी का भाई साधु यादव था. दरअसल, शिल्पी जैन नामक लड़की की बलात्कार के बाद बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. क्योंकि मामला सत्ता से जुड़े लोगों का था, लिहाजा रफा दफा हो गया. जब बात बढ़ी तो केस CBI के पास पहुंचा. लंबी जांच चली और देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी ने भी इस मामले की फाइल 2003 में बंद कर दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *