बिना डायटिंग के कुछ ही दिन में कम होगा मोटापा, इस तरह बनाएं घर पर सब्‍जी

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खान पान की ओर ध्‍यान देना चाहिए। घर में बनाई गई दाल, रोटी और सब्‍जी से भी आप कई गुना तक वजन कम कर सकते हैं। कई लोग वेट कम करने के लिए अपनी थाली से सब्‍जी की कटोरी को बाहर निकाल कर रख देते हैं। मगर यकीन मानिए घर की बनी हुई सब्‍जी को अगर सही प्रकार की सामग्रियों के साथ बनाई जाए तो यह सच मुच आपकी बढ़ी कमर को कम कर सकती है। आज हम आपको सब्‍जी बनाने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे फॉलो कर के आप अधिक कैलोरी खाने से ताो बचेंगे ही साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

​करी के लिए चुनें सही बेस
अगर आप ग्रेवी वाली सब्‍जी बना रहे हैं तो उसमें दही या फिर नारियल का दूध उपयोग कर सकते हैं। इससे सब्‍जी तो टेस्‍टी बनती ही है साथ ही वेट गेन होने का भी डर नहीं रहता। कोशिश करें कि इस प्रकार की करी बनाते वक्‍त ऐसी सब्‍जियों का चुनाव करें जो कैलोरी में कम हों।

सब्‍जी में डालें करी पत्तियां
करी पत्‍ती या मीठी नीम अधिकतर व्‍यंजनों में तड़का लगाने के लिए प्रयोग की जाती है। इसे अपनी डायट में शामिल करने से बैड कोलेस्‍ट्रॉल दूर होता है। यही नहीं इससे शरीर में मौजूद फैट सेल्‍स को जला कर मोटापा भी कम करती है। इससे शरीर में जमा टॉक्‍सिन बाहर निकलता है और बॉडी डिटॉक्‍स होती है।

​मसाले डालने में कंजूसी न करें
ज्‍यादातर लोग सोचते हैं कि मसाले उनकी हेल्‍थ के लिए खराब होते हैं। लेकिन सच कहा जाए तो हल्दी जैसे आवश्यक मसाले अगर काली मिर्च या लाल मिर्च पाउडर के साथ मिला कर डाले जाएं तो यह तेजी से फैट बर्न करते हैं। यही नहीं यह शरीर के रोग प्रतिराधक क्षमता को बढ़ा कर विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं।

​हेल्‍दी फैट का करें उपयोग
बहुत से लोगों को सब्‍जी में 1 चम्‍मच घी डालना पसंद होता है। यकीन मानिए कि यह एक बहुत ही अच्‍छी आदत है। घी के नियमित प्रयोग से आप शरीर पर जमी चर्बी को कम कर सकते हैं। घी में अच्छे फैटी एसिड, ओमेगा -6 होते हैं, जो शरीर में वसा के स्तर को कम करने और लिपिड तथा प्रोटीन को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *