बालों में इस तरीके से लगाएंगे दही तो बनेंगे मजबूत और सिल्की

दही सिर्फ खाने का ही स्वाद दोगुना नहीं करती बल्कि स्किन और बालों के लिए भी यह काफी गुणकारी है। अगर अभी तक आपने सिर्फ दही को खाने में ही इस्तेमाल किया है तो फिर बालों पर भी इसे ट्राई करके देखें क्योंकि यह बालों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है। दही में ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प को क्लियर रखती हैं और डैंड्रफ भी दूर करती हैं। इतना ही नहीं, यह स्कैल्प के पीएच लेवल को भी मेनटेन करती और सीबम के प्रॉडक्शन में मदद करती है। सीबम स्किन में मौजूद सिबेसियस ग्लैंड्स से निकलने वाला एक ऑइली या वैक्स जैसा तत्व होता है जो स्किन और बालों को मॉइश्चराइज करता है।

दही बालों को सिल्की, चमकदार और हेल्दी बनाती है, इसलिए यह बेहद जरूरी है। हफ्ते में अगर एक बार भी बालों में दही का पैक लगा लिया जाए तो महीनेभर में ही आपको फायदा नजर आने लगेगा। लेकिन इसे बालों में कैसे लगाना है, यह भी जानना जरूरी है। दही में अगर मेथी दाना भी मिला लेंगे तो और भी अच्छा रहेगा क्योंकि मेथी स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को खत्म कर देती है। हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देकर यह बालों को हेल्दी रखने में मदद करती है।

दही में मेथी मिलाकर
सबसे पहले 2 चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें आधा कप पानी में रातभर भिगो दें। सुबह एक कटोरी दही लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब मेथी दाना को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और दही में मिक्स करें। अब इस पैक को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद बालों को हेयर कैप से कवर कर लें। 1-2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से सिर धो लें और फिर शैंपू कर लें।

दही में अंडा मिलाकर
दही में अंडा मिलाकर भी बालों में लगाया जा सकता है। चूंकि अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है इसलिए दही और अंडा भी बालों के लिए पर्फेक्ट मिक्स हैं। एक अंडा लेकर फेंट लें और उसे एक कटोरी दही में मिला लें। इस पैक को अच्छी तरह से बालों में लगाएं और फिर एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धोकर शैंपू कर लें।

दही में एलोवेरा मिलाकर
दही में एलोवेरा मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है। एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स (proteolytic enzymes) होते हैं जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा बालों को बढ़ाने, डैंड्रफ दूर करने के अलावा एक बेहतरीन कंडीशनर का भी काम करता है।

एलोवेरा की ताजा पत्ती से उसका गूदा निकालें और फिर उसे मिक्सी में पीस लें। अब इसे एक कटोरी दही में अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा-सा शहद भी मिला लें। इस पैक को बालों में लगाएं और फिर 1-2 घंटे बाद शैंपू से धो दें। इन तीन तरीकों को अगर आप हफ्ते में एक-दो बार भी आजमाती हैं तो कुछ ही वक्त में आपको फायदा दिख जाएगा। खास बात यह है कि इन तरीकों से आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *