बालों को घना बनाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाए

बालों का लगातार पतला होना और वॉल्यूम खोते जाना अब एक आम समस्या बन गई है। हमें इस मुद्दे पर नए सिरे से बात करने की जरूरत नहीं है कि हमारे गिरते बालों की वजह कैमिकल्स और पैस्ट्रीसाइट्स हैं, जिनका लगातार हमारी लाइफ में दखल बढ़ रहा है। ऐसे में देसी नुस्खे ही हमें इनके बुरे प्रभाव से बचा सकते हैं। यहां बालों की सुंदरता के लिए आसान तरीके जानें…

दही डाले बालों में जान
अगर आपके बाल रूखे, बेजान और पतले हो गए हैं तो आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें। सादा दही में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मैश करें। तैयार मिश्रण को बालों में लगाएं। फिर 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह शैंपू करें। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जिसका असर आपको पहली ही बार में नजर आएगा।

मेथी दाना पेस्ट
मेथी दाना में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। आपको शायद पता हो कि बालों की सेहत के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पदार्थ है। साथ ही मेथी में निकोटिनिक एसिड कंटेंट होता है, जो बालों की जड़ों में डैंड्रफ नहीं होने देता और हेयर फॉल को रोकता है।

ऐसे लगाएं मेथी दाना
बालों में मेथी दाना लगाने के लिए आप दो चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। इसके बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा जरूर करें। आपके बाल जल्द घने और शाइनी हो जाएंगे।

हिना से हेल्दी बनें बाल
हाथों पर रचाई जानेवाली हिना सदियों से बालों की देखभाल और रंगत बनाए रखने का भी एक माध्यम है। हिना से बालों की सिर्फ कंडीशनिंग नहीं होती है बल्कि यह बालों को घना दिखाने में भी मददगार है। क्योंकि यह बालों को मोटा करती है और उन्हें वॉल्यूम देती है।

प्याज का रस
प्याज का रस बालों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं। इसमें मौजूद डायट्री सल्फर नए बाल उगाने और उगे हुए बालों को पोषण देने का काम करता है, जिससे बाल घने और सेहतमंद नजर आते हैं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल जितना अच्छा मॉइश्चराइजर हमारी स्किन के लिए है उतना ही अच्छा मास्क हमारे बालों के लिए है। यह बालों की कंडीशनिंग करता है। हेयर डैमेज को कंट्रोल करने के साथ ही यह पहले से बालों में हो चुके डैमेज को रिपेयर भी करता है। सिल्की, स्मूद और घने बालों के लिए आप सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर आधा-आधा घंटे के लिए यह जेल लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *