बारिश में बालों से न आए बदबू, ऐसे रखें इनका खास ख्याल

 

बारिश के मौसम इंजॉय करना किसे अच्छा नहीं लगता है। बारिश शुरू हुई नहीं कि आप पहुंच जाती हैं अपनी बालकनी या छत पर। थोड़ा समय हो तो आप बारिश में भीगकर भी खूब इंजॉय करती हैं। हालांकि, इस मजे में सजा बनकर आती हैं स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स। खासकर, बरसात के मौसम में बालों की समस्या काफी बढ़ जाती है। बाल चिपचिपे और डैमेज्ड हो जाते हैं। इस मौसम में डैंड्रफ भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में आपको बालों की खास देखभाल करने की जरूरत है। जानिए, मॉनसूम में आपको बालों का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

सूखे रखें बाल
नमी के कारण बाल न सिर्फ चिपचिपे बनते हैं, इनसे बदबू भी आने लगती है। इस मौमस में आपको खासतौर से ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल सूखे हों। शैम्पू करने के बाद जब तक बाल पूरी तरह सूख नहीं जाएं, बिस्तर पर लेटे नहीं।

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स को कहें 'न'
मॉनसून में बालों की हालत को देखकर आप इसपर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स लगाने की भूल न करें। इनसे बाल और खराब ही होंगे। इनसे बालों में गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। वहीं, स्टाइलिंग जेल के कारण बाल और भी चिपचिपे और डैंड्रफ भरे हो जाएंगे। इस मौमस में ऐसे प्रॉडक्ट्स से दूर रहने की कोशिस करें।

बदलें शैम्पू
आपका रेगुलर शैम्पू सामान्य मौसम में भले ही बालों पर अच्छा काम करता हो लेकिन बारिश के मौसम में डीप क्लीनसिंग शैम्पू की जरूरत होती है। यह बालों की बदबू को दूर रखेगा और बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन से भी बचाएगा।

कंडीशनर जरूरी
बारिश को मौसम में बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं, जिससे की बाल आसानी से सुलझ सकें। इस मौसम में बालों में रूखापन आ जाता है और बाल अधिक टूटने लगते हैं। इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। वहीं, हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और उनमें चमक बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *