बाराबंकी में एक साथ 95 मामले ने चौंकाया,  70% नए कोरोना केस प्रवासियों से जुड़े

 
बाराबंकी/लखनऊ

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार हो गई है। वहीं उत्तर प्रदेश में यह आंकड़े 5 हजार के पार हो गए हैं। प्रदेश में पहले कोरोना के मामले जमातियों के कारण बढ़े थे और अब प्रवासी श्रमिकों ने मुसीबत बढ़ा दी है। प्रवासी श्रमिकों के आने के बाद से प्रदेश में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। बुधवार को प्रदेश में 294 नए कोरोना मरीज मिले, इनमें से 200 प्रवासी श्रमिकों के जुड़े थे।
बाराबंकी कर रहा हैरान
हैरानी वाली बात यह है कि बाराबंकी जिला कुछ दिनों पहले ग्रीन जोन में था वहां प्रवासी श्रमिकों के आने के बाद कोरोना बम फूटा है। बुधवार को यहां एक साथ 95 मरीज सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से 49 मामले प्रवासी श्रमिकों से जुड़े हैं। डीएम आदर्श सिंह के निर्देश पर 15-16 मई को बाराबंकी में 245 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें 95 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

इनमें से 46 लोग पहले से संक्रमित 6 लोगों के संपर्क में आए थे। बाकी 49 लोग अन्य प्रदेशों व जिलों से आए हैं। डीएम के मुताबिक, जिले में ऐक्टिव केस की संख्या 121 हो गई है।
 

22 फीसदी से ज्यादा बिना लक्षणों वाले
बीते डेढ़ महीने में उत्तर प्रदेश के अंदर 20 लाख प्रवासी श्रमिक आए हैं। आंकड़े देखें तो यूपी में अब आ रहे कुल कोरोना के मामलों में 70 फीसदी प्रवासी श्रमिकों से जुड़े हैं। स्वास्थ्य विभाग के लिए परेशानी का सबसे बड़ा कारण बिना लक्षणों वाले मरीज हैं। प्रवासी श्रमिकों में आए कुल पाजिटिव केस में 22 फीसदी बिना लक्षणों वाले आ रहे हैं। इस महीने शुरुआती दस दिनों की तुलना में पिछले दिन दिनों में प्रदेश में 1 से 10 मई तक कुल 1264 मरीज मिले थे, जबकि इसके बाद 9 दिन में 1523 मरीज सामने आए। इस तरह प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में 26 फीसदी का इजाफा हुआ है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *