बस्तर की इन दो सीटों पर जल्द प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है कांग्रेस

रायपुर 
लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बजने में कुछ दिनों का समय ही बाकी है. सूबे की राजनीतिक दल अपने-अपने स्तर से प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया में जुटे हुए है. विधानसभा चुनाव में सूबे में अच्छा परिणाम ला चुकी कांग्रेस अपनी इस सफलता को लोकसभा चुनाव में भी दोहराना चाह रही है. विधानसभा चुनाव में जिस तरीके से प्रत्याशियों का चयन किया गया था उसी आधार पर अब लोकसभा चुनाव में भी प्रत्याशियों के चयन को लेकर माथापच्ची शुरू हो गई है.

बस्तर की दो लोकसभा सीट में प्रत्याशी तलाशने के लिए बूथ, ब्लॉक, मंडल, सहित शहर और गांव स्तर पर सर्वे करने का काम कांग्रेस ने पूरा कर लिया है. चार चरणों में हो रहे सर्वे में दो चरणों में स्थानीय संगठन से रायशुमारी कर नामों की सूची बना ली गयी है. तो वहीं तीसरे और अंतिम चरण के लिए नाम पर मुहर लगाने के लिए खुद राहुल गांधी की सर्वे टीम ने सर्वे कर आला कमान को अपनी रिपोर्ट सौंपी है. प्रदेश महासचिव मलकीत सिंह गैदू के मुताबिक पांच से छह नामों का जो पैनल तैयार किया गया हैं उसमे कर्मा, लखमा, सोढी परिवार सहित वर्तमान में दो विधायकों के नाम भी शामिल हैं.

प्रदेश संगठन के नेता भले ही पैनल में गए पांच-छह नामों को बताने में परहेज कर रहे है, लेकिन सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव में जगदलपुर जिले की दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत मानी जा रही है. दरअसल बस्तर जिले से चित्रकोट विधानसभा से दूसरी बार विघायक चुने गए दीपक बैज का नाम पहले नंबर पर है. जबकि दूसरे नंबर पर महेन्द्र कर्मा परिवार, सोढी परिवार का नाम शामिल है. सूबे के उद्योग मंत्री कवासी लखमा अपने बेटे हरीश कवासी के लिए भी दावेदारी कर रही है. जगदलपुर जिले के तीन विधानसभा के वोटों के आंकडों पर नजर डालें तो इन्ही तीन विधानसभाओं में कांग्रेस को 70 हजार मतों की लीड मिली थी. यही वजह है कि जगदलपुर जिले की दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत मानी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *