बरसात के मौसम में प्रकृति प्रेमियों को लुभाने लगा मांडू, पर्यटकों का लगा तांता

धार
धार का विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मांडू इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है. खासकर वीकेंड पर हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. वे यहां की हसीन वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं. बता दें कि मांडू इन दिनों पूरी तरह से हरियाली की चादर ओढ़े हुए है. यहां का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. यही कारण है कि पूरे देश से पर्यटक बड़ी संख्या में इन दिनों मांडू पहुंच रहे हैं. इसके चलते मांडू पर्यटकों से गुजजार दिखाई दे रहा है. राजा बाज बहादुर और रानी रुपमति के प्रणय के लिए प्रसिद्ध मांडू नगरी चारों तरफ से विंध्याचल पर्वतमाला से घिरी हुई है. बरसात के मौसम में तो इसका नजारा देखते ही बनता है. हरियाली की चादर ओढ़े यहां की हसीन वादियां और इन वादियों में कहीं पहाड़ों को चीरता हुआ सुंदर झरना दिखाई देता है तो कहीं गहरी खाइयां पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

साथ ही यहां का जहाज महल हूबहू जहाज की आकृति का बना हुआ है. यहां भी बड़ी संख्या में पर्यटक दिखाई देते हैं. वहीं रानी रुपमति का महल पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है. बताया जाता है कि इस महल की छत से रानी रुपमति रोजाना नर्मदा नदी के दर्शन कर पूजा करती थीं. इसके बाद ही उनकी दिनचर्या शुरू होती थी. पर्यटक बड़ी संख्या में यहां मांडू की वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं.

वहीं मांडू को लेकर युवा वर्ग में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. युवा वर्ग भी बड़ी संख्या में मांडू आता है. खासतौर पर वीकेंड पर मांडू में युवाओं की अच्छी खासी भीड़ रहती है. युवा भी यहां की खूबसूरती का बखान करते दिखाई दे रहे हैं. इंदौर से आई चांदनी गुप्ता ने कहा कि उन्हें यहां का प्राकृतिक दृश्य बहुत भा रहा है.

वहीं मैसूर से आए डॉ. ज्योति चौहान ने कहा कि मांडू का यह खुशनुमा माहौल बारिश की देन है. बारिश के चलते ही पर्यटक यहां आते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें मांडू आकर काफी अच्छा अनुभव हो रहा है. एक अन्य महिला पर्यटक ने कहा कि उन्हें सालों से मांडू आने की इच्छा थी. उन्होंने कहा कि यहां का नजारा काफी खूबसूरत है और आसपास रहने वाले लोगों को यहां जरूर आना चाहिए. उन्हें बहुत खुशी मिलेगी और सभी को बहुत आनंद का अनुभव होगा.

यूं तो मांडू किसी भी सीजन में हमेशा सुंदर दिखाई देता है और पर्यटक यहां पूरे साल आते हैं. लेकिन बरसात के दिनों मे यहां की हरीभरी वादियां झरने, पहाड़ और गहरी खाइयां मांडू की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं. यही वजह है कि बरसात के मौसम में मांडू पर्यटकों से गुलजार रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *