बड़े काम की चीज है ट्रैवल इंश्योरेंस, जानें यात्रा से जुड़े इसके फायदे

 नई दिल्ली
 
अगर आप गर्मियों की छुट्टी में देश या विदेश में लंबे सफर की तैयारी कर रहे हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस यानी यात्री बीमा बड़ा कारगर हो सकता है। किन्हीं आपात स्थितियों में यात्रा रद्द होती है तो इससे काफी हद तक नुकसान की भरपाई हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि विदेश में छोटी सी बीमारी का खर्च भी आपके पूरे सफर पर लगाई गई रकम से ज्यादा हो सकता है, खासकर यूरोप और अमेरिका में ऐसा ही है। बदलते मौसम के साथ विमानन क्षेत्र में संकट को देखते हुए यात्री बीमा बेहद कारगर साबित हो सकता है। 

पॉलिसी बाजार के मुख्य कारोबारी अधिकारी तरुण माथुर के मुताबिक, अगर हवाई अड्डे पर बैगेज बेल्ट में किसी को चेक्ड इन बैगेज देखने को न मिले तो उनको परेशानी हो सकती है, लेकिन यात्रा बीमा करवाने पर इस नुकसान की भरपाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि यात्रा बीमा होने पर बीमा कंपनी आपका सामान खोने या उसे नुकसान होने, उसकी मरम्मत या खोये सामान के बदले नया सामान या फिर उसका वास्तविक नकद मूल्य इनमें से जो भी कम हो उसकी भरपाई करती है। विदेश यात्रा की तैयारी करते समय अपने और अपने परिवार के लिए एक एक समग्र यात्रा बीमा अवश्य खरीदें। घरेलू हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विदेश में प्रवास को कवर नहीं करती और न ही उस नेटवर्क के विदेश में अस्पताल में इलाज पर क्लेम मिलता है। 

फ्लाइट या होटल बुकिंग रद्द होने पर भी क्षतिपूर्ति

किसी अन्य देश की यात्रा करते वक्त यह संभावना भी हमेशा होती है कि अलग मौसम या किसी अन्य कारण से स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या पैदा हो। ऐसी स्थिति में आपको वहां मौजूद सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधाएं तभी मिल सकेंगी जब आपके पास पर्याप्त बीमा कवर होगा। कई सारी यात्रा बीमा पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने के लिए रोजाना नकद सहायता भी देती हैं। 

चोरी या लूटपाट के नुकसान से भी बचें

विदेश में छुट्टियां बिताते समय अगर आपके घर में चोरी या लूटपाट हो जाए तो उसे भी यात्री बीमा में कवर किया जा सकता है। इस फीचर के अंतर्गत आपकी संपत्ति में लूटपाट या सेंधमारी की किसी भी घटना से होने वाले नुकसान को पॉलिसी में कवर किया जाता है। अधिकतर बीमा पॉलिसी में आतंकी हमले की स्थिति को कवर नहीं किया जाता है, लेकिन कुछ ही ऐसे प्लान हैं, जिसमें ऐसे हमलों को भी कवर किया जाता है। 

फ्लाइट या होटल बुकिंग रद्द हुई तो भरपाई

फ्लाइट या होटल बुकिंग रद्द होने के कारण हुए नुकसान को भी बीमा कंपनी कवर करती है। विदेश यात्रा के दौरान एक शहर से दूसरे शहर जाते समय ऐसा भी हो सकता है कि किसी कारणवश कनेक्टिंग फ्लाइट छूट जाए। ऐसे में होने वाले नुकसान की भरपाई करने वाली एक यात्रा बीमा पॉलिसी है जिसमें बीमा कंपनी यात्री के सभी खर्च उठाती है।  

इन हालातों में फायदा

फ्लाइट या कनेक्टिंग फ्लाइट रद्द होना
सामान या पासपोर्ट गुम हो जाना
खराब मौसम या आपदा से यात्रा रद्द हो 
परिवार में कोई मेडिकल इमरजेंसी
किसी के हादसे का शिकार होना
घर में चोरी या लूटपाट हो जाना

इन बातों का रखें ध्यान

घरेलू स्वास्थ्य बीमा का विदेश में कवर नहीं मिलता है
कुछ यात्री बीमा में पहले से रही बीमारियां कवर, कुछ में नहीं
ट्रिप इंटरप्शन बेनिफिट से यात्रा के दौरान अनहोनी पर मदद
अक्सर विदेश यात्रा करते हैं तो सालाना प्लान लेना बेहतर
प्राइमरी ट्रैवल इंश्योरेंस में तुरंत मौके पर मिलती है सहायता
सेकेंडरी ट्रैवल इंश्योरेंस में बाद में मिलती है खर्च की रकम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *