अब भारत में बनेंगे ऐपल के महंगे फोन

चेन्नई 

अनुबंध पर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन चेन्नई में ऐपल के आईफोन का विनिर्माण शुरू कर सकती है। कंपनी जल्द ही राज्य में करीब 25 अरब रुपये निवेश के दम पर अपने कारोबार का विस्तार करेगी। चेन्नई के निकट श्रीपेरुम्बदूर में फॉक्सकॉन का संयंत्र पहले से मौजूद है और माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस संयंत्र का विस्तार करेगी और यहां ऐपल के आईफोन का विनिर्माण करेगी। इस बात की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि ऐसा पहली बार होगा जब ताइवान की यह कंपनी भारत में आईफोन बनाएगी।

सूत्रों के अनुसार एक और अहम बात यह है कि फॉक्सकॉन आईफोन का सर्वाधिक महंगा मॉडल बनाएगी। सूत्रों ने कहा कि आईफोन का विनिर्माण राज्य के श्रीपेरुम्बदूर में फॉक्सकॉन के संयंत्र में होगा। तमिलनाडू के उद्योग मंत्री एम सी संपत ने बताया कि फॉक्सकॉन आईफोन विनिर्माण सहित अपने संयंत्र का विस्तार करने पर 25 अरब रुपये निवेश करेगी। संपत ने कहा कि इससे रोजगार के 25,000 अवसर पैदा हो सकते हैं।  

ऐपल ने बेंगलूरु में विस्ट्रॉन कॉर्प के स्थानीय संयंत्र में अब तक अपेक्षाकृत सस्ते एसई और 6एस मॉडल बनाए हैं। भारत में ऐपल ने अब तक सस्ते फोन की बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर रखा है। तकनीकी क्षेत्र पर शोध करने वाली कंपनी काउंटरपाइंट के अनुसार इसकी कुल बिक्री में आईफोन 8 से पहले आए मॉडलों का हिस्सा आधा से अधिक है। कंपनी ने पिछले साल आईफोन 8 बाजार में उतारा था। ऐपल पिछले साल ही आईफोन एक्स भी बाजार में लेकर आई थी, लेकिन विश्लेषकों के अनुसार अब नए संस्करणों आईफोन एक्सएस और एक्सआर की बिक्री शुरू करने के कारण इसने इसका उत्पादन कम कर दिया है।

हालांकि कंपनी के पास अब भी फॉक्सकॉन के संयंत्र से पुराने आईफोन एक्स का संस्करण संस्करण बनाने का विकल्प मौजूद है। फॉक्सकॉन के साथ ऐपल के सौदे का विस्तृत लेखा-जोखा फिलहाल स्पष्ट नहीं है और इसमें बदलाव भी हो सकता है। इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता कि चीन से फॉक्सकॉन का मौजूदा संयंत्र कहीं दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा रहा है या नहीं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि भारत में यह कवायद  केवल आईफोन बनने तक ही सीमित रहेगी या पुर्जे का भी उत्पादन यहां होगा।  ऐपल के प्रवक्ता ट्रडी मूलर ने कंपनी की योजना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फॉक्सकॉन ने कहा कि वह मौजूदा या संभावित ग्राहकों या उनके किसी उत्पाद पर कोई टिप्पणी नहीं करती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *