बजट से पहले शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, सेंसेक्स 40 हजार के पार

मुंबई

देश का आम बजट कुछ देर में पेश होने वाला है. बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार की रिकॉर्ड स्‍तर पर शुरुआत हुई है. दरअसल, कारोबार के शुरुआती दो मिनट में सेंसेक्‍स 40 हजार के आंकड़े को पार कर गया. वहीं निफ्टी भी 12 हजार के आंकड़े के करीब पहुंच गया है. बता दें कि 4 जून 2019 को सेंसेक्‍स 40 हजार 312 के स्‍तर पर पहुंचा था. यह सेंसेक्‍स ऑल टाइम हाई है. हालांकि बाजार के जानकारों का कहना है कि सेंसेक्‍स आज नए रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच सकता है.

शुरुआती कारोबार में बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली. इंडसइंड बैंक के शेयर 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए तो वहीं कोटक बैंक, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार करते देखे गए.

क्‍यों आई बाजार में रौनक

दरअसल, निवेशकों को इस बात की उम्‍मीद है कि मोदी सरकार के आम बजट में अर्थव्‍यवस्‍था की चुनौतियों से निपटने पर जोर दिया जाएगा. यही वजह है कि देश या विदेशी निवेशकों का शेयर बाजार पर भरोसा बढ़ा है. हालांकि ऐसी स्थिति में बिकवाली की भी आशंकाएं बढ़ जाती हैं.

बजट हफ्ते में बाजार की चाल

बजट हफ्ते में शेयर बाजार की चाल की बात करें तो उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि शुरुआती 4 कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है. सोमवार को सेंसेक्‍स 291.86 अंकों की तेजी के साथ 39 हजार 686 के स्‍तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 76.75 अंकों की तेजी के साथ 11 हजार 865.60 पर रहा. वहीं सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों हरे निशान में बंद हुए. सेंसेक्स करीब 69 अंकों की तेजी के साथ 39908 के स्तर पर रहा. वहीं निफ्टी भी करीब 30 अंकों की तेजी के साथ 11947 के स्तर पर बंद हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *