बच्चा चोरी की अफवाहों में तेजी, बलिया-जौनपुर-मिर्जापुर में महिला सहित सात की पिटाई

वाराणसी  
पूर्वांचल के जौनपुर, मिर्जापुर अौर बलिया में बच्चा चुराने की अफवाह पर भीड़ ने महिला सहित सात लोगों की पिटाई कर दी। मिर्जापुर में पांच साधुओं को सरेराह पीट दिया गया। मामले की जानकारी होने के बाद दोनों जिलों में करीब 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं जौनपुर में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 

मिर्जापुर ब्यूरो के अनुसार बिहार के समस्तीपुर जिले के उजियारपुर के साधु जसवन्त गिरि, मुकेश भारती, श्याम गिरि, राम लोलिन गिरि, देव शंकर गिरि एक बोलेरो से सतभूषन नाथ में भंडारा कराने के लिए चंदा मांगने के लिए जिले में आए थे। शुक्रवार शाम करीब चार बजे जमालपुर थाने के भाईपुर कला स्थित सर्वोदय इंटर कालेज के पास ग्रामीणों ने बच्चा चोरी की आफवाह फैला कर साधुओं के वाहन को रोक लिया। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने पांचों साधुओं की पिटाई भी कर दी। एक साधु का सिर फट गया। अन्य साधुओं को भी काफी चोट लगी है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले शांत कराया। एसपी अवधेश कुमार पांडेय के निर्देश पर करीब 15 अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।  

जौनपुर ब्यूरो के अनुसार शुक्रवार को ग्रामीणों ने बच्चा चोरी के शक में एक युवक की पिटाई कर दी। सोनू तिवारी (24) पुत्र जमादार तिवारी निवासी करौदीकलां, सुल्तानपुर घूम रहा था। ग्रामीणों ने बच्चा चोर के शक में युवक को पीटकर घायल कर दिया। युवक की दिमागी हालत ठीक नहीं है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाने की कोशिश की, बावजूद लोग पुलिस के सामने ही युवक को मारते रहे। मामले की वीडियो वायरल होने पर पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि के निर्देश पर तीन आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

बलिया ब्यूरो के अनुसार बच्चा चोरी का आरोप लगाते हुए कुछ लोगों ने शुक्रवार की दोपहर में एक महिला की पिटाई कर दी, जिससे महिला अचेत हो गयी। चौराहे पर मौजूद टीएसआई सुरेश चंद्र द्विवेदी ने किसी तरह भीड़ से निकालकर महिला को सुरक्षित कोतवाली पहुंचाया। पुलिस ने आरोपित महिला व आरोप लगाने वाली महिला को हिरासत में ले लिया है। बताया जाता है कि चित्तू पांडे चौराहा के पास स्थित टायर की दुकान के बाहर बैरिया थाना क्षेत्र के जगदेवा निवासी भिखारी महिला रानी देवी सब्जी मंडी में आराम कर रही थी। इसी बीच जगदीशपुर दलित बस्ती निवासी पूनम से किसी बात को लेकर उसका विवाद हो गया। कुछ देर तक विवाद के बाद वह भिखारी महिला को बच्चा चोर-बच्चा चोर कहकर जोर से चिल्लाते हुए पिटाई करने लगीं। यह देख काफी संख्या में लोग जुट गए।

इसके बाद जो जैसे पाया उसकी बेरहमी से पिटाई करने लगा। कुछ ही दूरी पर हंगामा सुनकार चौराहे पर यातायात बूथ पर बैठे टीएसआई सुरेश चंद्र द्विवेदी पहुंच गए। किसी तरह भिखारी महिला को लोगों के बीच से बचाकर बाहर निकाला। इसकी सूचना उन्होंने तत्काल कोतवाली में दी। इस पर सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह व सदर कोतवाल विपिन सिंह तत्काल मौके पर पहुंचे। महिला कांस्टेबल दोनों को हिरासत में लेकर कोतवाली चली गईं। 

अफवाह फैलाने पर कार्रवाई: सीओ
बलिया। सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह ने कहा चितू पाण्डेय चौराहे पर महिला की पिटाई गलत तरीके से हुई है। भीख मांगने वाली महिला पर गलत आरोप लगाकर लोगों ने पिटाई कर दी है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कहा कि इस तरह से गलत अफवाह पर लोग ध्यान न दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *