बचत खाते पर ब्याज दर देने में Equitas Small Finance Bank बैंक सबसे आगे

नई दिल्ली
कोरोना संकट काल (Coronavirus Crisis) में बैंक लगातार लोन पर इंट्रेस्ट रेट घटा रहे हैं। इसका असर फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposits) पर भी हो रहा है और इंट्रेस्ट रेट में लगातार कटौती की जा रही है। अब तो हालत यह है कि कम अवधि के एफडी पर बैंकों में जितना ब्याज मिल रहा है उतना इंट्रेस्ट तो बचत खातों पर मिल रहे हैं। इस बीच Equitas Small Finance Bank ने जमाकर्ताओं को लुभाने के लिए सेविंग्स पर इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने का फैसला किया है।

पहले यह 5.5 फीसदी था
Equitas Small Finance Bank ने कहा कि एक लाख से 5 करोड़ तक डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट बढ़ाकर अब 7 पर्सेंट सालाना कर दिया गया है। पहले यह रेट 5.5 पर्सेंट था। नया इंट्रेस्ट रेट 10 जून से लागू होगा।

SBI दे रहा 2.9% का ब्याज
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सात से 45 दिनों के एफडी के लिए 2.9% का ब्याज दे रहा है, जो बैंक द्वारा बचत खाते पर दिए जाने वाले ब्याज दर 2.7% से थोड़ा ही कम है।

कोटक महिंद्रा बैंक तथा एचडीएफसी बैंक तो बचत खातों पर मिलने वाली ब्याज दर से भी कम ब्याज दे रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक अपने सेविंग बैंक कस्टमर्स को 0.50% अधिक ब्याज दर दे रहा है। वहीं, एचडीएफसी बैंक तथा पंजाब नैशनल बैंक अपने बचत खाते पर सात दिनों के एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर से 0.25% अधिक ब्याज देता है। वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 0.50% अधिक ब्याज दर मिलता है।

बैंक को उम्मीद, नए कस्टमर जुड़ेंगे
बैंक की तरफ से कहा गया कि इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने से हमारे वर्तमान कस्टमर और नए कस्टमर बैंक में पैसा जमा करेंगे। वर्तमान में अनिश्चितता का माहौल है और इन्वेस्टर्स अपने लिए सुरक्षित और बेहतर रिटर्न की तलाश कर रहे हैं। यह उनके लिए शानदार मौका है, जहां 7 पर्सेंट सालाना इंट्रेस्ट मिल रहा है।

एक लाख तक डिपॉजिट पर कोई बदलाव नहीं
एक लाख तक डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस पर इंट्रेस्ट रेट 3.5 फीसदी है। वर्तमान में इस बैंक के साथ 6 लाख सेविंग अकाउंट्स (Saving accounts) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *