पूछताछ में जुटी क्राइम ब्रांच, 100 करोड़ से ज्यादा की ठगी कर चुका है कैंडी बाबा

 
फरीदाबाद

हरियाणा के फरीदाबाद क्राइम ब्रांच-30 की टीम मंगलवार को कैंडी बाबा को साथ लेकर रिकवरी के लिए शहर के एक ठिकाने पर गई। उसके बाद टीम उसे हरियाणा और पंजाब के विभिन्न अड्डों पर पैसों की रिकवरी के लिए रवाना हो गई। राजेश कैंडी के खिलाफ हरियाणा और पंजाब में मिलाकर 26 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस के अनुमान के अनुसार कैंडी ने अबतक 100 करोड़ से अधिक की राशि लोगों से ठगी है।

क्राइम ब्रांच-30 के इंचार्ज इंस्पेक्टर सुरेंद्र ने बताया कि राजेश कैंडी के खिलाफ सेक्टर-17 थाने में 25 अप्रैल 2019 को दर्ज मामले में आरोप है कि प्रदीप नाम के एक कारोबारी को सस्ते दामों पर सोना दिलाने के नाम पर 1.40 करोड़ रुपये की ठगी की थी। बाबा ने दस लोगों के साथ ठगी का जाल बिछाकर प्रदीप को फंसाया था। प्रदीप का आरोप था कि कैथल निवासी सुरेंद्र मलिक उनके भाई का दोस्त है। वह अक्सर फरीदाबाद आता था और उनसे भी मिलता था। जून 2018 में सुरेंद्र उनके घर आया। उसके पास रुपयों से भरा बैग था। अगले दिन सुरेंद्र, प्रदीप को अपने साथ लेकर सूरजकुंड पहुंचा और वहां रुपयों से भरा बैग कैंडी बाबा की गाड़ी में रखवा दिया।

इस तरह प्रदीप उनकी बातों में आता गया। प्रदीप ने 70 लाख रुपये देकर ढाई किलो सोना मंगवाने के लिए कहा। इस दौरान प्रदीप का एक साथी संदीप भी मौजूद था। संदीप ने भी लालच में आकर सुरेंद्र को 70 लाख रुपये देकर ढाई किलो सोना मंगाने का ऑर्डर दे दिया। इस तरह सुरेंद्र ने 1.40 करोड़ रुपये बाबा और उसके 10 साथियों के साथ मिलकर ठग लिए थे।

दिल्ली के एक डेरे में ढोलक बजाता था
कैंडी एक डेरे में ढोलक बजाता था। 12 साल पहले वह हरियाणा के शरीफगढ़ पहुंचा था, उसने यहां खुद को नामी बाबा वड़भाग सिंह का शिष्य बताया और फिर तंत्र-मंत्र के नाम पर एक अनुयायी संतोख सिंह की हवेली पर कब्जा किया।

बेहद रहस्यमयी बना रखा है अपना डेरा
पुलिस सूत्रों ने बताया कि बाबा के डेरे में जैसे ही घुसो तो सबसे पहले दो नरकंकाल आपका स्वागत करेंगे। थोड़ा सा आगे बढ़ेंगे तो भगवान बुद्ध की प्रतिमा मिलेगी फिर आपको आलीशान सोफों पर बैठाया जाता था। सत्संग स्थल का नजारा ऐसा था कि किसी के भी होश उड़ जाएं। हॉल में पाखंडी बाबा की आलीशान तस्वीरें और लाइटें लगी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *