फेनी तूफान के बाद मौसम विभाग ने फिर की बड़ी भविष्यवाणी, जारी किया ये संकेत

रायपुर
चक्रवाती फेनी के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जिस तेज गति से पारा चढ़ रहा है, उस हिसाब से ऐसा लग रहा है कि अधिकतम तापमान मई अंत तक 50 डिग्री तक न पहुंच जाए। सुबह आठ बजे से ही असहनीय और तीखी गर्मी पडऩे लगी है। हालांकि मौसम विभाग ने दो दिन बाद राजधानी समेत प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव के संकेत दिए हैं।

वहीं गुरुवार को सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक गर्म हवाओं के थपेड़े पड़ते रहे। सुबह से ही घर से निकलना मुश्किल हो गया था। चाहे राहगीर हो या बाइक सवार सभी कुछ चलते ही गर्मी बेहाल हो रहे थे। जैसे-तैसे अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच पा रहे थे। हर कोई दिनभर हर एक घंटे सूखे कंठ को ठंडे पानी से तर-बतर करते नजर आ रहे थे।

पिछले साल का रिकार्ड टूटा
इस साल मई माह का पिछले साल का रिकार्ड भी टूट गया है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री रहा। पिछले साल मई में सर्वाधिकत अधिकतम तापमान 30 मई को 43.8 डिग्री दर्ज किया गया था। पिछले साल का रिकार्ड तो बुधवार को ही टूट गया था, क्योंकि बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग में दर्ज आंकड़े के अनुसार रायपुर में सर्वाधिक अधिकतम तामपान 47.9 डिग्री 1988 दर्ज किया गया था।

दो दिन बाद मौसम फिर होगा बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन बाद राजधानी समेत प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव हो सकता है। मौसम विज्ञानी पीएल देवांगन ने बताया कि पश्चिम की ओर एक द्रोणिका बन रही है। जो छत्तीसगढ़ की तरफ आ रही है। इस वजह से प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की अति संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *