डीयू में एक जून से शुरू हो सकते हैं एडमिशन, ये तैयारियां कर लें

 
नई दिल्ली   
 
दिल्ली विश्वविद्यालय में 27 मई से दाखिले शुरू नहीं हो सके. एडमिशन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी अब एक जून से दाखिले शुरू करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का भी कहना है कि एडमिशन इस हफ्ते के बाद शुरू होगा. एडमिशन लेना है तो आप ये तैयारी कर लें. लगातार दा‍ख‍िले लेट होने से देशभर के स्टूडेंट परेशान हैं.

डीयू के डीन स्टूडेंटस वेलफेयर डॉ राजीव गुप्ता ने मीडिया को बताया कि एडमिशन फॉर्म जून की शुरुआत में आ जाएंगे. वैसे एंट्रेंस एग्जाम के लिए अभी डेट के बारे में डिसीजन नहीं हुआ है. डॉ राजीव ने कहा कि योग्यता आधारित पाठ्यक्रमों और प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के लिये एक ही पोर्टल रखा गया है. जैसे ही डेट फिक्स होगी, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वैसे प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने के लिये एजेंसी के नाम पर फैसला होना बाकी है.

एनटीए कराएगी एंट्रेंस एग्जाम

डीयू के सूत्रों का कहना है कि ऐसी संभावना है कि इस बार डीयू का एंट्रेंस एग्जाम  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी. इस साल भी दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिये प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करने की संभावना है. गुप्ता ने कहा कि आगामी सप्ताह में दाखिला प्रक्रिया पर अंतिम फैसला हो सकता है.

ये करें तैयारी

अपने सभी डॉक्यूमेंट सॉफ्ट कॉपी में तैयार रखें

फॉर्म भरने के लिए अपने टॉप थ्री सब्जेक्ट चुन लें

अगर किसी तरह का आरक्षण लेना है तो लेटेस्ट सर्टिफिकेट तैयार रखें

डीयू के विभिन्न कोर्स और कॉलेज का पता लगा लें

अपने विषय के आधार पर कौन का कॉलेज चुनना है, यह भी देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *