फूलों से बना फेस पैक लगाएं, स्‍किन बनेगी टाइट और ग्‍लोइंग

 

आपको मार्केट में कई ऐसे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जिनमें फूलों का अर्क और तेल मिला होगा। 5,000 साल पहले तक आयुर्वेद में फूलों का उल्लेख किया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे फूल औषधीय पौधों की तरह त्वचा और शरीर की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं।

फूलों में न केवल रंग और सुगंध शामिल होता है बल्‍कि इनमें विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। हमारे घरों में कितने ही प्रकार के फूल मौजूद हैं, जिनसे आप DIY फेस पैक तैयार कर सकती हैं। चलिए जानें इन फूलों को किस तरीके से इस्‍तेमाल करना है और इसके फायदे क्‍या हैं…

​गेंदे का फूल
इस फूल को कैलेंडुला नाम से भी जाना जाता है। यह फूल भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा रहा है। धार्मिक कार्यों के दौरान इस्‍तेमाल किया जाने वाला गेंदे का फूल स्‍किन में चमक प्रदान करता है। यह प्राकृतिक रूप से एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल भी है। यह घावों को भरने और यहां तक कि इनग्रोन हेयर को भी दूर करता है।

​ग्लोइंग स्किन के लिए DIY फेस मास्क
गेंदे की कुछ पंखुड़ियों में, 1 बड़ा चम्मच शहद और फुल क्रीम दूध का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो कर पोंछ लें।

​एंटी एजिंग के लिए गुड़हल की पत्तियां
स्‍किन पर असमय पड़ने वाली झुर्रियों को गुड़हल के फूल से दूर किया जा सकता है। यह फ्री रेडिकल्स को हटाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जिससे स्‍किन फर्म दिखती है।

कैसे बनाएं फेस पैक
गुड़हल की पंखुड़ियों को उबालकर उन्‍हें महीन पीस लें। फिर इसे गीला करने के लिए इसमें शहद का 1 चम्‍मच मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने तक छोड़ दें। बाद में चेहरे को मलते हुए ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे से झाइयां और झुर्रियां दोनों ही गायब हो जाएंगे।

​गुलाब का फूल
चेहरे पर गुलाब हाइड्रेटिंग और कूलिंग असर छोड़ता है। यह आपकी त्वचा को टोन करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। वहीं, गुलाब जल की बात करें तो यह स्‍किन की नमी को लॉक करता है और पोर्स को टाइट बनाता है।

​क्‍लीन स्‍किन के लिए DIY रोज वॉटर फेस मास्क
इस फेस पैक को बनाने के लिए गुनगुने दूध के साथ शहद और गेहूं के आटे के साथ कुछ बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं। त्वचा पर लगाएं, एक घंटे के लिए छोड़ दें और चेहरे को बाद में धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *