खूबसूरत बालों के लिए अपनाएं एपल सीडर विनेगर

हम सभी को खूबसूरत बालों की चाहत होती है। क्योंकि हमारा पूरा लुक हमारे बालों पर निर्भर करता है। सिर्फ कपड़े और मेकअप कोई कमाल नहीं दिखा पाएंगे, अगर हमारा हेयर स्टाइल अच्छा ना हो। लेकिन अलग-अलग हेयर स्टाइल भी तो मजबूत बालों में ही ट्राई किए जा सकते हैं। तो घूमकर फिर बात वहीं आ गई बालों की मजबूती पर। आइए जानते हैं कैसे बनाएं बालों को मजबूत…

स्कैल्प को रखें मजबूत
मजबूत बालों के लिए जरूरी है कि उनकी स्कैल्प मजबूत रहें। बालों की जड़ों को कमजोर करने का काम करता है सिर में होने वाला डैंड्रफ। इसलिए सिर को डैंड्रफ फ्री रखना चाहिए। एपल सीडर विनेगर के उपयोग से सिर में रूसी की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

इंफेक्शन फ्री रखें सिर की त्वचा
हमारे सिर की त्वचा में भी इंफेक्शन होता है। इस कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है। बालों की जड़ों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि इंफेक्शन से बचाव किया जाए। एपल सीडर विनेगर में ऐंटिफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। जो बालों में किसी तरह के फंगल इंफेक्शन को पनपने से रोकती हैं।

सिर में खुजली की दिक्कत
कई बार सिर में तेज खुजली होने लगती है और बार-बार खुजलाने से सिर की त्वचा में हल्की सूजन भी हो जाती है। लेकिन हमें इस खुजली की वजह पता नहीं होती है। दरअसल, इसकी वजह कई बार बैक्टीरिया भी होते हैं। ये बालों की ठीक देखभाल ना हो पाने या बदलते मौसम के कारण भी हो सकते हैं। एपल सीडर विनेगर में ऐंटिबैक्टीरियल एलिमेंट्स भी होते हैं। ये स्किन को बैक्टीरिया मुक्त रखते हैं।

इसे इस्तेमाल करने का तरीका
एपल सीडर विनेगर से बालों को हेल्दी रखने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक टेबल स्पून या दो टेबल स्पून एपल सीडर विनेगर मग में निकालें। इसे गुनगुने पानी के साथ डायल्यूट कर लें। अब आप शैंपू के बाद इस पानी से अपने बाल धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *