फुटपाथ पर सोए चार बच्चों को कार ने कुचला, 3 की मौत

पटना
राजधानी पटना के कुम्हरार क्षेत्र में मंगलवार की देर रात 1.19 बजे तेज रफ्तार एक्सयूवी 500 ने सड़क किनारे फुटपाथ पर सो रहे चार बच्चों को कुचल दिया। इसमें तीन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक की हालत गंभीर है। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने चालक को पीट-पीट कर मार डाला, जबकि गाड़ी सवार दूसरे युवक को अधमरा कर दिया। उसकी भी हालत गंभीर बनी हुई है। यही नहीं, ओल्ड बाइपास को चार घंटे तक जाम रखा तथा वहां से गुजरने वाले कई वाहनों के शीशे तोड़ डाले। गाड़ी की रफ्तार इतनी तेज थी कि उसके धक्के से बिजली का खंभा टूटकर गिर पड़ा तथा गाड़ी के भी परखच्चे उड़ गए।

कुम्हरार के नया टोला के पास जकीउलहक कॉलोनी स्लम बस्ती के लोग लोग मंगलवार की रात भीषण गर्मी के गाड़ीण सड़क किनारे बने बॉक्स नाला के स्लैब यानी फुटपाथ पर सोए हुए थे। तभी पटना से फतुहा की ओर जा रही तेज रफ्तार एक्सयूबी गाडी अनियंत्रित होकर फुटपाथ पर चढ़ गयी और चार बच्चों को कुचलते हुए बिजली के खंभे से टकराते हुए पलट गई। दुर्घटना में दशरथ मांझी के बेटे हलेन्द्र (नौ वर्ष), भगीरथ मांझी के बेटे रोहित (13 वर्ष) और जीतन मांझी के बेटे राजू (11 वर्ष) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि ललित मांझी के बेटे मनीष (10 वर्ष) गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मृत गाड़ी चालक की पहचान नवादा के हिसुआ निवासी सौरभ गांगुली, जबकि गाड़ी सवार जख्मी युवक नवादा के ढेकमा निवासी मनीष कुमार के रूप में हुई है। अगमकुआं पुलिस ने दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है, जबकि शवों को पोस्टमार्टम के लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज भेजा।

हादसे की आवाज सुनकर आसपास सो रहे लोग जाग गए और गाड़ी भाग रहे चालक सौरभ और मनीष को पकड़ लिया। यही नहीं, सौरभ को पीट-पीट कर मार डाला तथा मनीष को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। इसके बाद स्लम बस्ती के लोगों ने कंकड़बाग अगमकुआं रोड को जाम कर दिया तथा वहां से गुजर रहे वाहनों के शीशे तोड़ डाले। घटना की जानकारी होते ही ट्रैफिक पुलिस व अगमकुआं पुलिस मौके पर पहुंची गई तथा आक्रोशित लोगों को मनाने में जुट गई। काफी मशक्कत के बाद सुबह छह बजे लोगों को शांत कराया गया और शवों को पोस्टमार्टम के लिए एनएमसी भेजा गया। जख्मी युवक मनीष को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
 
तीन बच्चों की मौत से स्लम बस्ती में कोहराम मच गया। लोगों की भीड़ पोस्टमार्टम घर के पास लग गई। दोपहर में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिये गए। अनुमंडल प्रशासन ने मृतक के परिजनों को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराई।

हादसे में घायल कुम्हरार निवासी ललित मांझी के बेटे मनीष के भाई विकास ने बताया कि रात में 30 से 40 लोग सड़क किनारे सोए थे। देर रात तेज आवाज होने पर उसकी नींद खुली तो देखा कि उसके बगल में सोए लोगों के शरीर से खून निकल रहा है और पास में एक गाड़ी पलटी हुई है। तभी उसकी नजर गाड़ी सवार लोगों पर पड़ी, जो भागने की कोशिश कर रहे थे। मगर लोगों ने उन्हें पकड़ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *