फिर बना बंगाल की खाड़ी में सिस्टम, एमपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल
प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि, बारिश में कमी आने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम सक्रिय हुआ है। जिसके चलते अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। 24 घंटों के दौरान मानसून राज्य के पूर्वी हिस्से के रीवा ,सागर, शहडोल, जबलपुर और होशंगाबाद संभागों के अधिकतर जिलों में सक्रिय रहा। इसके चलते यहां के अधिकतर जिलों में वर्षा हुई।

आगामी 48 घंटों के दौरान रीवा, सतना, सीधी, पन्ना, कटनी, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर और बालाघाट में भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा और सीहोर में भी कहीं कहीं भारी वर्षा की आशंका है। राज्य के शेष जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

प्रदेश में जारी वर्षा के चलते नदी और नालों में पानी की आवक बनी हुई है। जबलपुर के बरगी, खंडवा के इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर, मंदसौर के रेतम बेराज, होशंगाबाद के तवा बांध सहित कई अन्य बांधों से आज भी अतिरिक्त पानी छोड़ा गया। प्रदेश में जुलाई के अंतिम सप्ताह से अधिकांश हिस्सों में बारिश का क्रम शुरू हुआ, जो एक तरह से लगातार चल रहा है। पिछले सप्ताह बारिश लगातार होने के कारण अनेक जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *