फ़ॉर्म्युला वन रेसिंग के सुपर स्‍टार Michael Schumacher का आज है जन्‍मदिन

7 बार के फ़ॉर्म्युला वन रेसिंग वर्ल्ड चैंपियन माइकल शूमाकर का आज 50वां जन्‍मदिन है। जर्मनी में 3 जनवरी 1969 को पैदा हुए इस रेसिंग चैंपियन का जीवन पिछले पांच साल से दुनिया की आंखों से दूर अपने परिवार और डॉक्‍टरों के बीच कट रहा है। एफ-1 सर्किट के महानतम चालकों में से एक शूमाकर ने 2000 से 2004 के बीच फेरारी टीम के लिए 5 खिताब जीते थे। सात बार के वर्ल्ड रेसिंग चैंपियन शूमाकर को एफ-1 सर्किट के महानतम चालकों में से एक माना जाता है। इनमें से उन्‍होंने 2000 से 2004 के बीच पांच खिताब लगातार जीते थे। 2010 में फ़ॉर्म्युला वन रेसिंग में फिर से वापसी के बाद शूमाकर ने सिर्फ एक बार पोडियम फिनिश किया। इन तीनों साल में वह मर्सिडीज से जुड़े रहे। 
माइकल शूमाकर का यह बेहतरीन करियर और उनकी जिंदगी उस समय थम गई जब 29 दिसंबर 2013 को फ्रांस की एल्प्स पर्वत श्रृंखला में स्कीइंग करते समय माइकल शूमाकर घायल हो गए। शूमाकर अपने 14 वर्षीय बेटे और दूसरे लोगों के साथ स्कीइंग कर रहे थे। इसी दौरान उनके साथ यह हादसा हुआ। सिर में गंभीर चोट के बुरे प्रभावों से उनके दिमाग को बचाने के लिए डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मेडिकल कोमा जैसी स्थिति में भेज दिया। 

लंबे समय तक रहे कोमा में 
लंबे समय तक वह कोमा में रहे। इसके बाद वह आईसीयू से निकलकर रिहैबिलिटेशन सेंटर और फिर अपने घर आ गए, लेकिन उनकी सही-सही स्थिति कैसी है यह उनके परिवार, डॉक्‍टर और कुछ नजदीकी लोगों के सिवा कोई नहीं जानता। नवंबर 2014 में ऐसी खबर आई थी कि वह लकवाग्रस्‍त हैं और वीलचेयर पर हैं। वह बोल नहीं सकते और उन्‍हें याददाश्‍त गड़बड़ा गई है। 2019 में उनके जन्‍मदिन से ठीक एक दिन पहले उनके परिवार की ओर से संदेश जारी करके कहा गया, 'माइकल की हम हर तरह से बेहतर देखभाल कर रहे हैं। हम उन्‍हीं इच्‍छा के अनुसार उनके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी बातों को सार्वजनिक नहीं कर रहे।' गुरुवार को जन्‍मदिन के मौके पर माइकल शूमाकर से जुड़ा एक ऐप रिलीज किया जाएगा जिसमें उनके करियर की खास बातों का जिक्र होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *