बैंगलोर ने पंजाब को हराकर सीजन में दर्ज की लगातार तीसरी जीत

बेंगलुरु 
धुरंधर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल-12 के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को बुधवार को 17 रन से हरा दिया। बैंगलोर टीम ने एबी डि विलियर्स (82*) और मार्कस स्टॉयनिस (46*) के बीच शतकीय साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन बनाए। इसके बाद पंजाब टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते 20 ओवर में 7 विकेट पर 185 रन ही बना सकी। बैंगलोर ने 11 मैचों में चौथी जीत दर्ज की और टीम 8 अंकों के साथ 7वें स्थान पर आ गई है। पंजाब को 11 मैचों में छठी हार झेलनी पड़ी और टीम 10 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है। यह विराट की टीम की लगातार तीसरी जीत रही। इससे पहले आरसीबी ने चेन्नै सुपर किंग्स को 1 रन से और कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन से हराया था।

पूरन ने जगाई उम्मीद 
पंजाब टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने सर्वाधिक 46 रन का योगदान दिया। वह 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर डि विलियर्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 28 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 5 छक्के जड़े। पूरन ने डेविड मिलर (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। मिलर ने 25 गेंदों पर 2 चौके लगाए। 

राहुल और मयंक अग्रवाल ने जोड़े 59 रन
लोकेश राहुल (42) और मयंक अग्रवाल (35) ने दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। मयंक अग्रवाल ने 21 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का जड़ा। वह टीम के दूसरे विकेट के रूप में 101 के स्कोर पर आउट हुए। फिर मोईन ने राहुल को पारी के अपने पहले ओवर में ही चलता किया। उन्हें साउदी ने लपका। राहुल ने 27 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का जड़ा। इससे पहले धुरंधर क्रिस गेल ने 10 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 23 रन बनाए। उन्हें उमेश यादव की गेंद पर एबी डि विलियर्स ने बाउंड्री के पास लपका। गेल और राहुल ने पहले विकेट के लिए 3.2 ओवर में ही 42 रन जोड़े। 

उमेश ने झटके 3 विकेट 
पेसर उमेश यादव ने 4 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट झटके। यादव के पारी के अंतिम ओवर में पंजाब के 2 विकेट गिरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन (6) को कोहली के हाथों कैच कराया जिसके बाद विलजॉन (0) को पार्थिव ने लपका। उनके अलावा नवदीप सैनी ने 33 रन देकर 2 विकेट लिए। स्टॉयनिस और मोइन अली को 1-1 विकेट मिला। 

आरसीबी ने बनाए 202 रन 
एबी डि विलियर्स (82*) की शानदार पारी और मार्कस स्टॉयनिस (46*) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से आरसीबी ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए 4 विकेट पर 202 रन का बड़ा स्कोर बनाया। डि विलियर्स ने 44 गेंद में 7 छक्कों और 3 चौकों की मदद से नाबाद 82 रन की पारी खेलने के अलावा स्टॉयनिस के साथ पांचवें विकेट के लिए 121 रन की नाबाद साझेदारी भी की। स्टॉयनिस ने 34 गेंद का सामना करते हुए 3 छक्के और 2 चौके जड़े। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने भी 43 रन की पारी खेली। एबी और स्टॉयनिस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से आरसीबी की टीम अंतिम 7 ओवर में 103 रन जुटाने में सफल रही। 

पार्थिव ने दी तेज शुरुआत 
पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद पार्थिव ने आरसीबी को तेज शुरुआत दिलाई। पार्थिव ने अंकित राजपूत के पहले ओवर में 2 चौकों के साथ शुरुआत की लेकिन कप्तान विराट कोहली (13) तीन रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मोहम्मद शमी (53 रन पर एक विकेट) की गेंद पर विलजॉन ने उनका कैच टपका दिया। कोहली ने शमी पर लगातार 2 चौके जड़े लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में वह मनदीप सिंह को आसान कैच दे बैठे। पार्थिव ने शमी के ओवर में 3 चौके और एक छक्का मारा जिससे टीम पावरप्ले में एक विकेट पर 70 रन बनाने में सफल रही। 

जल्दी गिरे 3 विकेट
पार्थिव हालांकि इसके बाद मुरुगन अश्विन (31 रन पर 1 विकेट) की गेंद पर विरोधी कप्तान आर अश्विन को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के मारे। मोइन अली (4) भी इसके बाद आर अश्विन (15 रन पर एक विकेट) की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए जबकि विलजॉन (51 रन पर एक विकेट) ने अक्षदीप नाथ (3) को पविलियन भेजा, जिससे टीम का स्कोर एक विकेट पर 71 रन से चार विकेट पर 81 रन हो गया। 

एक छोर पर जमे रहे एबी
पावर प्ले के बाद अगले 7 ओवर में बैंगलोर टीम 29 रन ही जोड़ सकी। एबी ने इस बीच एक छोर संभाले रखा। उन्होंने एम अश्विन पर एक रन के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। मार्कस स्टॉयनिस ने मुरुगन अश्विन पर छक्के के साथ 43 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। डि विलियर्स ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए राजपूत की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा जबकि एम अश्विन की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया। विलजॉन की लगातार गेंद पर चौके और छक्के के साथ 35 गेंदों में आईपीएल करियर का 33वां अर्धशतक पूरा किया। उन्हों 

अंतिम ओवर में बने 27 रन
डि विलियर्स ने 19वें ओवर में शमी पर लगातार 3 छक्कों से 21 रन जुटाए। विलजॉन के पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर भी डि विलियर्स ने छक्का जड़ा जबकि अंतिम चार गेंद पर स्टॉयनिस ने 2 छक्के और 2 चौके मारे जिससे इस ओवर में 27 रन बने। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *