प्रेग्नेंसी के दौरान मोटापा तो बच्चे में टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा 3 गुना

हाल ही में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि वैसी महिलाएं जो प्रेग्नेंसी के दौरान मोटापे की समस्या झेल रही होती हैं उनसे जन्म लेने वाले बच्चे में आगे चलकर टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। स्टडी की मानें तो हेल्दी बीएमआई वाली महिलाओं से जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में ओवरवेट महिलाओं से जन्म लेने वाले बच्चे में टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा 3 गुना अधिक होता है।

1950-2011 के बीच 1 लाख लोगों पर की गई स्टडी
अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने साल 1950 से 2011 के बीच जन्म लेने वाले करीब 1 लाख लोगों पर एक खास स्टडी की। इसके बाद इक्ट्ठा किए गए डेटा को स्कॉटलैंड के डायबीटीज डायग्नोज के नैशनल रजिस्टर के हेल्थ आर्काइव्स से लिंक किया गया। यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि 60 साल के टाइम फ्रेम में करीब एक चौथाई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ओवरवेट थीं। 40 से अधिक बीएमआई वाली हर 10 में से 1 महिला को मोटापाग्रस्त माना गया।

ओवरवेट मांओं के बच्चों में दिल की बीमारी और डायबीटीज का खतरा
स्टडी में यह बात भी सामने आयी कि ओवरवेट महिलाओं से जन्म लेने वाले बच्चों में उनके लाइफटाइम में टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा अधिक था। इसके अलावा मैटरनल ओवेसिटी की वजह से बच्चों में मोटापे के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारी और समय से पहले मौत का खतरा भी कई गुना बढ़ा हुआ देखा गया। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें बच्चों के बीएमआई को कैलक्युलेट नहीं किया गया था ना ही लाइफस्टाइल से जुड़े उन फैक्टर्स को जो टाइप 2 डायबीटीज होने के लिए ज्यादातर जिम्मेदार माने जाते हैं। इस स्टडी में मां और बच्चे जो लाइफस्टाइल शेयर करते हैं उसे एक अहम कारण माना गया।

प्रेग्नेंसी के दौरान ही नहीं गर्भधारण से पहले भी वेट मेनटेन करना जरूरी
प्रेग्नेंसी के दौरान मोटापा और बच्चे में टाइप 2 डायबीटीज होने के संभावित लिंक के बारे में बात करते हुए प्रफेसर रेबेका रेनॉल्ड्स ने कहा, स्टडी के नतीजे देखने के बाद प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत और वजन पर ध्यान देने को लेकर औऱ ज्यादा जागरूक बनाने की जरूरत है ताकि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी वेट को मेनटेन रख सकें। साथ ही गर्भधारण से पहले अपनी सेहत को लेकर भी महिलाओं को जागरुक बनाने की जरूरत है ताकि अधिक बीएमआई वाली महिलाएं गर्भधारण से पहले ही हेल्दी वेट बरकरार रख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *