प्रदेश का इकलौता इंडस्ट्रियल पार्क में होंगी 60 से ज्यादा इंडस्ट्री, 15 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

इंदौर  
 पीथमपुर में स्थापित स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क का औपचारिक उद्घाटन 17 अक्टूबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ करने जा रहे हैं। यह प्रदेश का इकलौता पार्क है, जहां एक ही परिसर में उद्योगों के लिए 262 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध है। इसमें से 80 फीसदी से ज्यादा जमीन आवंटित भी हो चुकी है। अभी तक एमपीआईडीसी द्वारा यहां पर 25 उद्योगों को जमीन आवंटित हो चुकी है, जिसमें से चार ने प्लांट का काम भी शुरू कर दिया है। 11 अन्य को जमीन आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। पार्क में अन्य जमीन आवंटित होने पर दस हजार करोड़ की लागत से करीब 60 इंडस्ट्री यहां पर एक साथ काम करेंगी, जिससे 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। यह इस मायने में भी प्रदेश का इकलौता पार्क है, जहां पर आ‌वासीय, व्यावसायिक जमीन के साथ ही स्कूल, कॉलेज, अस्पताल व पार्किंग, फूड जोन आदि के लिए भी अलग से जमीन आरक्षित की हुई है।

तीन साल पहले प्रदेश सरकार ने नेशनल ऑटो टेस्टिंग से 478 हेक्टेयर जमीन वापस लेकर इस पार्क की शुरुआत की थी। एकेवीएन के एमडी कुमार पुरुषोत्तम को इसका जिम्मा सौंपा गया। यह जगह चारों ओर से पहाड़ियों से घिरी है। बीच में बड़ा पोखर है। ऐसे में तय किया गया कि पार्क में नहरें बनाकर पानी को संरक्षित रखा जाएगा और इस बड़े पोखर को तालाब का रूप दिया गया। यहां पर 30 से 45 मीटर तक चौड़ी सड़कें बनाई हैं। 24 घंटे नर्मदा का पानी है। सीवरेज लाइन है। एसटीपी है और सारी केबल अंडरग्राउंड हैं। औद्योगिक परिक्षेत्र में एक लाख से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं। संपूर्ण औद्योगिक परिक्षेत्र बाउंड्रीवॉल से सुरक्षित है। महिलाओं के लिए भी होस्टल की व्यवस्था है।

262 हेक्टेयर जमीन उद्योगों के लिए तो स्कूल, अस्पताल के लिए अलग से जमीन :  मैग्नीफिसेंट एमपी में आ रहे निवेशकों के सामनेे देश के सबसे स्वच्छ शहर की ब्रांडिंग की जाएगी। एयरपोर्ट से आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक इसके पोस्टर, बैनर लगाए जाएंगे, साथ ही स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट को भी पेश किया जाएगा। इससे निवेशकोें को बताया जाएगा कि वह एेसे शहर में आए हैं, जहां पर स्वच्छता, विकास कामों पर काफी जोर दिया जाता है। पीथमपुर में चल रहे बड़े विकास काम, स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क के साथ आईटी पार्क परिसर जैसे कामों से भी निवेशकों के सामने ब्रांडिंग की जाएगी।

समिट की तैयारियों को लेकर कमिश्नर आकाश त्रिपाठी के साथ कलेक्टर, निगमायुक्त और एमपीआईडीसी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने पूरे मार्ग का दौरा किया। कमिश्नर ने सभी को निर्देश दिए कि सड़क के सुधार काम व अन्य काम 15 अक्टूबर की शाम तक हर हाल में पूर कर लिए जाएं। आयोजन स्थल पर एग्जीबिशन भी लगेगी, जिसमें एमपी के प्रोजेक्ट, प्रदेश में निवेश के कोर सेक्टर व अन्य कामों के संबंध में स्टॉल रहेंगे। इसका उद्घाटन सीएम 17 अक्टूबर को करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *