प्रदेशवासियों को जल्दी मिलेंगी टेलीकम्युनिकेशन स्वास्थ्य सुविधाएं

भोपाल
चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ की अध्यक्षता, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के विशिष्ट आतिथ्य और सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में मंगलवार को शिवपुरी में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण हुआ। करीब 202 करोड़ लागत से 52 एकड़ में निर्मित इस चिकित्सा महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में 150 छात्र-छात्राएँ प्रवेश लेंगे।

सांसद श्री सिंधिया ने कहा कि जनता को जिला चिकित्सालय के उन्नयन के साथ आने वाले 50 वर्षों तक अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के संकल्प के साथ शिवपुरी चिकित्सा महाविद्यालय शुरू किया गया है। जिला चिकित्सालय में 300 बिस्तरों के उन्नयन और आधुनिकीकरण के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 19 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। मेडीकल कॉलेज में भी 300 बिस्तरों का अलग अस्पताल बनेगा। हर साल 100 बिस्तरों का इज़ाफा किया जायेगा। इस तरह, मेडीकल कॉलेज और जिला चिकित्सालय को 1000 बिस्तरों की सुविधा प्राप्त होगी। मेडीकल कॉलेज में 15 प्रयोगशालाएँ और 14 वातानुकूलित क्लास रूम भी बनाये गये हैं।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि प्रदेशवासियों को शीघ्र ही टेलीकम्युनिकेशन स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलेंगी। इससे मेडीकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय और स्वास्थ्य संस्थाओं को जोड़कर प्रदेशवासियों को आधुनिक चिकित्सा सुविधा का सीधा लाभ दिलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्व. माधवराव सिंधिया के नाम पर शिवपुरी चिकित्सा महाविद्यालय का नामकरण किया जायेगा। यहाँ चिकित्सकों के लिये आवास और छात्रों के लिये छात्रावास सुविधा भी रहेगी। महाविद्यालय में उपकरणों एवं पुस्तकों के लिये 19.4 करोड़ आवंटित किये गये हैं।

डॉ. साधौ ने बताया कि प्रदेश में निर्माणाधीन 7 कॉलेजों में से 4 चिकित्सा महाविद्यालय आरंभ हो गये हैं। अन्य 3 चिकित्सा महाविद्यालयों में निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वचन-पत्र में प्रदेश की जनता को बेहतर आधुनिक चिकित्सा सेवा देने का जो वादा किया था, मेडीकल कॉलेज शुरू कर उसे निभाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *