राजधानी की स्टेट फूड लेबोरेटरी का शुभारंभ 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा

भोपाल
राजधानी के ईदगाह हिल्स स्थित खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के मुख्यालय में बनी स्टेट फूड लेबोरेटरी को अब नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एण्ड केलिब्रेशन लैबोरेटरीज (एनएबीएल) सर्टिफिकेट मिलने का रास्ता साफ हो गया है। पिछले महीने एनएबीएल सर्टिफिकेट देने को लेकर भोपाल आए विशेषज्ञों ने कुछ कमियों के कारण सर्टिफिकेट सस्पेंड कर दिया था। विभाग ने अब वो कमियां दूर कर ली है। ऐसे में जल्द ही विभाग की लेबोरेटरी को एनएबीएल सर्टिफिकेशन को लेकर हरी झंडी मिल सकती है। इसके सर्टिफिकेट को पाने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन बीते दो-तीन सालों से मशक्कत कर रहा है।

विभाग ने अपने मुख्यालय में उच्चस्तरीय लैब बनाने के लिए करोड़ों रुपए हाईक्लास खाद्य सामग्री जांचने वाली मशीनों और बिल्डिंग का रिनोवेशन में खर्च किए हैं। वहीं, इस उच्चस्तरीय लैब का शुभारंभ 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ कर सकते हैं। इसको लेकर विभाग तेजी से तैयारियों में जुट गया है।

एनएबीएल से आए विशेषज्ञों ने लैबोरेटरी में जांच में पाया था कि यहां पर खाद्य पदार्थों की जांच के लिए सर्टिफाई केमिकल और मशीनों के केलिब्रेशन का सर्टिफिकेट नहीं होने पर लैब को एनएबीएल सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था। विशेषज्ञों ने साफ कर दिया था कि जब तक ये सारी सुविधाएं इस लेबोरेटरी में उपलब्ध नहीं होंगी, तब तक एनएबीएल सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। इसके बाद विभाग के अफसरों ने दिल्ली और बैंगलोर से खरीदी करोड़ों रुपए की मशीनों के केलिब्रेशन रिपोर्ट मंगाने का काम किया।

बीते दिनों खाद्य एवं औषधि प्रशासन के मुख्यालय में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने एक पौधरोपण कार्यक्रम रखा था। इसमें पांच कैबिनेट मंत्रियों ने भी शिकरत की थी। विभाग के आला अधिकारियों ने मंत्री सिलावट को नवनिर्मित उच्चस्तरीय स्टेट फूड लेबोरेटरी का मुआयना भी कराया और जानकारी दी कि एनएबीएल ने सर्टिफिकेट देने को लेकर हामी भरी है। इस पर मंत्री सिलावट ने अधिकारियों को आश्वासन दिया कि वे इस मामले में मुख्यमंत्री से बात करके इस उच्चस्तरीय लैब का शुभारंभ कराएंगे। इस मामले में मंत्री ने विभाग के अफसरों को 2 अक्टूबर को लैब के शुभारंभ संबंधित तैयारियों को लेकर निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *