प्रदेशभर के कलेक्टर लेंगे लोकसभा चुनावों की ट्रेनिंग, सीईओ कांताराव ने किया दौरा

भोपाल
प्रदेश के सभी कलेक्टर एक और दो फरवरी को भोपाल में जुटेंगे। इन सभी कलेक्टरों को लोकसभा चुनावों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के विशेषज्ञों की टीम यहां इन सभी कलेक्टरों को विधानसभा चुनाव के लिए प्रशिक्षण देगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने सभी कलेक्टरों को इस प्रशिक्षण में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। लोकसभा चुनावों में रिटर्निग आॅफीसर की क्या भूमिका होना चाहिए। उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए लोकसभा क्षेत्रों में किस तरह से तैयारियां कराना है। मतदान केन्द्रों पर किस तरह से व्यवस्थाएं करना है। दिव्यांगों के लिए किस तरह से रैम्प बनाए जाए और किस तरह उन्हें कतारमुक्त मतदान कराने की व्यवस्थाएं कराई जाए यह बताया जाएगा। 

मतदाता सूचियों को अपडेट कर उसमें दिवंगत और दोहरे नाम वाली प्रविष्टिया हटाने और एक जनवरी 2019 को जो 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके है उन सभी के नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही करना है। सीमावर्ती राज्यों से लगे जिलों में किस तरह बार्डर की चौकसी की जाना है। अन्य राज्यों से असामाजिक तत्वों मध्यप्रदेश में प्रवेश और शराब तथा अन्य सामग्री बटने के लिए नहीं आए इसकी रणनीति किस तरह तैयार की जाए। इस बार उम्मीदवारों को किस तरह चुनाव के लिए नामांकन भरना है। खर्चे पर किस तरह निगरानी रखना है। उम्मीदवारों को अपने आपराधिक ब्यौरा समाचार पत्रों में प्रकाशित करना है। शपथ पत्र देकर अपनी सम्पत्ति उन्हें सार्वजनिक करना है यह भी बताया जाएगा। लोकसभा चुनाव से जुड़े नियम-कानूनों की जानकारी भी उन्हें दी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने इस बैठक के पहले विदिशा, दमोह तथा सागर जिलों का दौरा किया और वहां लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर कलेक्टरों से चर्चा की। उन्होंने कलेक्टरों को निर्देशित किया कि मतदाता सूची शुद्धिकरण, मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था, ईवीएम और वीवीपेट की फर्स्ट लेवल चेकिंग अच्छे से की जाए। 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके  सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची मे अनिवार्य रुप से दर्ज किए जाए। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होंने से पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर उन्हें लोकसभा चुनाव की तैयारियों और नियम-कायदों की जानकारी दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *