स्कूल शिक्षा विभाग : ऑनलाइन ट्रांसफर के नाम पर चहेतों को उपकृत करने की तैयारी

भोपाल
स्कूल शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन ट्रांसफर में भी कारनामा दिखा दिया है। ऑनलाइन ट्रांसफर के नाम पर विभाग चहेतों को उपकृत करने की तैयारी कर रहा है। ट्रांसफर के लिए करीब सत्तर हजार ने आवेदन किया है। स्कूल शिक्षा विभाग में चहेतों के लिए सालभर ट्रांसफर का खेल चलता रहता है। इस बार ट्रांसफर पालिसी ऑनलाइन की है।

ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए करीब सत्तर हजार शिक्षकों ने आवेदन किए है। अब विभाग चहेतो को उपकृत करने के लिए शिक्षकों के ट्रांसफर की सूची जारी नहीं करेगा। विभाग द्वारा सिर्फ जिन शिक्षकों के ट्रांसफर हुए है, उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज या एम शिक्षा मित्र पर बने शिक्षकों के लॉग इन पर सूचना भेज देगा। इससे जिन शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं हुआ, उन्हें यह पता नहीं चल पाएगा कि किस आधार पर उनका ट्रांसफर नहीं किया गया है।

क्या हुई गड़बड़ी एक तरफ विभाग पारदर्शिता के साथ आनलाइन ट्रांसफर की बात कर रहा है, तो दूसरी तरफ इस बार शिक्षकों की सूची जारी नहीं होगी। सिर्फ ट्रांसफर का उनके लॉग इन आईडी पर मैसेज चला जाएगा। दरअसल विभाग ने स्कूलों के खाली पद ऑनलाइन बताए है। इसमें कई स्कूल ऐसे है, जिनमें एक पद पर सौ से ज्यादा शिक्षकों ने आवेदन किया है। जब विभाग सूची जारी न कर सिर्फ मैसेज भेजेगा, तो पता कैसे चलेगा कि पात्र शिक्षक का ही उस पद पर ट्रांसफर हुआ है। विभागीय सूत्रों की माने तो ऐसा इसलिए किया गया है कि ऑनलाइन दिखाए पद पर चहेतो की पदस्थापना कर दी जाएगी और उसके लाग इन आईडी पर मैसेज भेज देंगे। जबकि अन्य आवेदनकर्ता शिक्षकों को यह पता ही नहीं चल पाएगा कि उनका ट्रांसफर यों नहीं हुआ। इससे शिक्षक विरोध भी प्रकट नहीं कर सकेंगे और विभाग के अधिकारी अपने चहेतों की मनचाही जगह पदस्थापना करवा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *