प्रत्येक वार्ड में बनायें 2-2 महिला स्व-सहायता समूह – मंत्री जयवर्द्धन सिंह

 भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने नगर पालिका परिषद आरोन में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अन्तर्गत कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ किया। केन्द्र में महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को सिलाई एवं अन्य रोजगारमूलक प्रशिक्षण दिये जायेंगे।  सिंह ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में 2-2 महिला स्व-सहायता समूह बनायें।

मंत्री  सिहं ने कहा कि मिशन में अब 28 हजार से कम जनसंख्या वाले शहर भी जोड़े गये हैं। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 50 लाख लागत से आश्रय स्थल बनाया जायेगा।  सिंह ने कहा कि प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने के भी प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 2 लाख 50 हजार लागत से मार्केट विकसित किया जायेगा।  सिंह ने सिलाई सेन्टर और व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। उन्होंने आरोन में नये बस-स्टेण्ड एवं नई सब्जी मण्डी के लिये प्रस्तावित जगह का निरीक्षण किया।

देहरी कला में 'आपकी सरकार-आपके द्वार'

मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने आरोन जनपद के ग्राम देहरी कला में आयोजित 'आपकी सरकार-आपके द्वार' शिविर में कहा कि अब गरीबों की समस्याओं का निराकरण उनके घर के पास ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिये तहसील और जिला मुख्यालय आने की जरूरत नहीं है।  सिंह ने बताया कि सिंध नदी में बड़ा बांध स्वीकृत किया गया है। वर्ष 2019 में आरोन तहसील के 3710 किसानों का कर्ज माफ हुआ है। शेष किसानों का कर्ज भी जल्द माफ होगा।  सिंह ने सभी शिविर में शिकायतों का निराकरण मौके पर ही करने के निर्देश दिये। उन्होंने लोगों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी।

मंत्री  सिंह ने स्व. मती आशा देवी स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि, नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *