प्रतिभाशाली बच्चों को नाथ सरकार देगी लेपटॉप, 21.50 लाख की राशि आबंटित

भोपाल
प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पिछले साल भाजपा सरकार के कार्यकाल में तेरह जिलों के बच्चों को लेपटॉप देने के लिए आबंटन के अभाव में सरकार राशि उपलब्ध नहीं करा पाई थी अब कमलनाथ सरकार ने तत्काल इसके लिए राशि का इंतजाम कर दिया है।

 प्रतिभाशाली बच्चों को सरकार प्रोत्साहन योजना के तहत लेपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए हर साल देती है। पिछले साल तेरह जिलों के 86 बच्चों को यह राशि इसलिए नहीं मिल पाई थी क्योंकि सरकार ने इन जिलों मे जिला शिक्षा अधिकारियों को राशि आबंटित ही नहीं की थी। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के चलते यह मामला टलता ही रहा। अब जैसे ही मुख्यमंत्रही कमलनाथ को यह जानकारी मिली की मेघावी विद्यार्थियों को लेपटाप राशि आबंटन नहीं हो पाने के कारण नहीं मिल पा रही है। उन्होंने तत्काल विभाग को इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके बाद तेरह जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को 21 लाख 50 हजार रुपए की राशि आबंटित की गई है। यह राशि 86 विद्यार्थियों को बांटी जाएगी।

इस योजना के तहत विदिशा जिले के सर्वाधिक 18 मेघावी विद्यार्थी लेपटाप की राशि से वंचित चल रहे थे।अब उनके लिए साढ़े चार लाख रुपए आबंटित कर दिए गए है। इसके अलावा रतलाम में दस, अशोकनगर में पंद्रह, उज्जैन में 7, उमरिया में दो, सतना में चार, अलीराजपुर में 6, बड़वानी में 3, सीधी में 6, डिंडौरी में बारह और खरगौन, दमोह तथा सिंगरौली में एक-एक विद्यार्थी को लेपटॉप के लिए राशि नहीं मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *