नापंचमी पर महाकाल में विशेष व्यवस्था, नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए यहां से होगा प्रवेश

उज्जैन
 ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में नागपंचमी पर दर्शन व्यवस्था को लेकर मंथन जारी है। अफसरों ने मंगलवार को मंदिर का निरीक्षण कर महाकालेश्वर व नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए अलग-अलग कतार लगाने को कहा है। प्रस्तावित दर्शन व्यवस्था के अनुसार नागचंद्रेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों को 6 नंबर गेट से प्रवेश दिया जाएगा। इसी दिन शाम को महाकाल की श्रावण मास की तीसरी सवारी भी है इसलिए पालकी द्वार के सामने के भाग भी खुला रखा जाएगा।

मंदिर प्रशासन के अनुसार नागपंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने वाले भक्तों को 4 अगस्त को रात्रि 2 बजे के बाद से प्रवेश दिया जाएगा। रुद्रसागर की ओर से पार्किंग होते हुए पुराने प्रशासनिक कार्यालय के सामने से फैसिलिटी सेंटर होते हुए टनल के रास्ते नैवेद्य कक्ष के समीप स्थित 6 नंबर गेट से श्रद्धालु प्रवेश कर सकेंगे। यहां से दर्शनार्थी लोहे की सीढ़ी पर चढ़कर नागचंद्रेश्वर मंदिर में पहुंचेंगे। दर्शन उपरांत दूसरी ओर बनी सीढ़ी से उतरकर निर्गम गेट से बाहर निकलेंगे। इस व्यवस्था से पालकी गेट के सामने का हिस्सा पूरी तरह खुला रहेगा। इसका उपयोग शाम को सवारी के समय पालकी निकालने व पालकी को पुन: सभा मंडप में लाने के लिए किया जाएगा।

बता दें इस बार नागपंचमी सोमवार के दिन है। इस दिन शाम को भगवान महाकाल की सवारी भी निकलेगी। नागचंद्रेश्वर की दर्शन व्यवस्था निर्बाध जारी रहे, इसलिए पालकी गेट के सामने मंदिर परिसर के हिस्से को खाली रखा जा रहा है। इससे पहले नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए इस हिस्से में बैरिकेड लगाए जाते थे।

सशुल्क दर्शनार्थियों का प्रवेश शंख द्वार से

नागपंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर के शीघ्र दर्शन करने की इच्छा रखने वाले 250 रुपए के शीघ्र दर्शन टिकट धारी श्रद्धालुओं को मंदिर के पीछे शंख द्वार से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। यह दर्शनार्थी पर 6 नंबर गेट से ही प्रवेश करेंगे।

महाकाल दर्शन के लिए 4 नंबर गेट से प्रवेश

नागपंचमी पर महाकाल दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की कतार हरसिद्धि चौराहा से लगेगी। दर्शनार्थियों को बड़ा गणेश मंदिर के सामने से 4 नंबर गेट (भस्मारती द्वार) से भीतर प्रवेश दिया जाएगा। श्रद्धालु विश्राम धाम से सभा मंडप होते हुए गणेश मंडपम् से भगवान महाकाल के दर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *