अब आपके बच्चे को कहानियां पढ़कर सुनाएगा ‘गूगल असिस्टेंट’

गूगल से जुड़ी यह न्यूज पैरंट्स के लिए खास है। अगर आप बच्चों को सोने से पहले कहानियां पढ़कर नहीं सुना पाते, तो गूगल असिस्टेंट का नया फीचर आपके बहुत काम का है। अब अपने स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट को एक कमांड देने पर से ही वह पंचतंत्र और बाकी कहानियों की कहानियां बच्चों के पढ़कर सुना देगा। फिलहाल गूगल असिस्टेंट केवल इंग्लिश में कहानियां सुनाएगा।

अपने ऐंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट से केवल इतना कहना है, 'Hey Google, tell me a story' और असिस्टेंट कहानियां सुनाने लगेगा। यह कहानी कोई भी हो सकती है। झूठ कभी मत बोलो, लालच मत करो, झगड़ा मत करो, ऐसे संदेश देने वाली पंचतंत्र की कहानियां भी असिस्टेंट बच्चों को पढ़कर सुना देगा।

गूगल ने असिस्टेंट में 'Tell me a story' फीचर भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूनाइटेड स्टेट्स में गुरुवार को लॉन्च किया। गूगल असिस्टेंट के प्रॉडक्ट मैनेजर एरिक लिउ ने ब्लॉग पोस्ट में बताया, 'बेहतरीन कहानियां सुनने के लिए आपके ऐंड्रॉयड या आईओएस में गूगल प्ले बुक्स का लेटेस्ट वर्जन भी इंस्टॉल होना चाहिए।'

बता दें, इस फीचर को सबसे पहले 2018 में इंट्रोड्यूस किया गया था, लेकिन पहले यह केवल गूगल होम डिवाइसेज पर ही उपलब्ध था। इस फीचर के बाद असिस्टेंट की मदद से पंचतंत्र से लेकर बाकी किताबों की पॉप्युलर कहानियां भी सुनी जा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *