पेट्रोल पर लगने वाला सरचार्ज हो सकता है कम

 पटना 
बिहार के उप-मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में पेट्रोल पर लगाए गए सेस (सरसार्च) को कम करने पर विचार किया जा रहा है। मंगलवार को विधानमंडल में बजट पेश करने के बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उनसे झारखंड में बिहार की तुलना में सस्ती दर पर पेट्रोल-डीजल की ब्रिक्री को लेकर सवाल पूछा गया था।

वाणिज्य-कर विभाग के संयुक्त आयुक्त अजिताभ मिश्र ने बताया कि पेट्रोल के ऊपर लगने वाले टैक्स (वैट) पर 30 फीसदी सरचार्ज लिया जाता है। यह पेट्रोल के खुदरा मूल्य पर निर्धारित होता है। नवंबर, 2019 में पेट्रोल के खुदरा मूल्य के आधार पर वर्तमान में वैट लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मान लीजिए एक लीटर पेट्रोल पर 15 रुपये वैट निर्धारित हुआ तो उसका 30 फीसदी यानि 4.50 रुपये सरचार्ज के रूप में लिया जाता है।

बिहार बजट में किसानों को खुश करने की पूरी कोशिश
बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने सदन में वित्तीय वर्ष 2020-21 बिहार का बजट पेश किया। इस बजट के लिए आम लोगों से भी राय ली गई है। बजट में 62 लाख से अधिक किसानों को राहत दी गई है उनके खाते में सरकारी मदद पहुंची है। डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार में शिक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मंदी के दौरा से गुजर रही है। इसका असर भारत पर भी पड़ने की आशंका है। इसके बावजूद बिहार ने 2019-20 में 15.01 विकास दर हासिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *